DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शेयर बाजारों में तेजी बरकरार

शेयर बाजारों में तेजी बरकरार

वैश्विक बाजारों के मजबूत रुख और विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की लिवाली से सोमवार को बंबई शेयर बाजार (बीएसई) के सेंसेक्स में तेजी का सिलसिला लगातार तीसरे कारोबारी दिन जारी रहा।

 निवेशकों के समर्थन से सेंसेक्स 388 अंक और नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफटी 114 अंक उछाल के साथ बंद हुआ। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख बेन बर्नान्के के इस बयान का बाजार पर अनुकूल असर पड़ा कि अर्थव्यवस्था में सुधार अब ज्यादा दूर नहीं है।

बंबई शेयर बाजार सेंसेक्स 387.92 अंक या 2.55 प्रतिशत की तेजी के साथ 15628.75 अंक पर पहुंच गया। पिछलेदो कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स में 430 अंक की बढ़त दर्ज हुई है। इसी तरह नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 114 अंक या 2.52 फीसद की बढ़त के साथ 4,642.80 अंक के स्तर पर पहुंच गया।

बर्नान्के के बयान से सोमवार को दुनिया भर के शेयरों में लिवाली गतिविधियों ने जोर पकड़ा। दुनिया भर के निवेशकों ने फेडरल रिजर्व के प्रमुख के बयान का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। एशियाई शेयर बाजारों में एक से तीन प्रतिशत की तेजी आई, जबकि यूरोपीय बाजार शुरुआती कारोबार में दो प्रतिशत तक मजबूत थे।

माना जा रहा है कि कारोबार के दौरान एफआईआई सबसे बड़े लिवाल रहे। शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, आखिरी कारोबारी दिन (21 अगस्त) एफआईआई ने 532.80 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीद की।

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि एफआईआई के सकारात्मक रुख और भारत के औद्योगिक उत्पादन तथा आर्थिक सुधार में स्थिरता की उम्मीद से भी बाजार की धारणा को मजबूती मिली।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शेयर बाजारों में तेजी बरकरार