DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बेकले, मेरिट व रिचडर्स को डबल गोल्ड

बेकले, मेरिट व रिचडर्स को डबल गोल्ड

इथोपिया के सुपरस्टार केनेनिसा बेकले और अमेरिकी ला शान मेरिट तथा सान्या रिचडर्स ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के अंतिम दिन अपने दूसरे स्वर्ण पदक जीते।

बेकले 5000 मीटर में सोने का तमगा जीतने के साथ ही 5000 और 10,000 मीटर का डबल पूरा करने वाले पहले एथलीट बने। उनके हमवतन और दिग्गज धावक हेली गेब्रेसेलासी भी इस उपलब्धि को हासिल नहीं कर पाए थे। मेरिट और रिचडर्स ने अपना दूसरा स्वर्ण क्रमश: पुरुषों और महिलाओं की 400 मीटर रिले में जीता।

बहरीन के यूसुफ साद कामेल हालांकि 1500 मीटर का खिताब जीतने के बाद 800 मीटर में अपनी इस स्वर्णिम कामयाबी को दोहराने में विफल रहे। आठ सौ मीटर का स्वर्ण पदक दक्षिण अफ्रीका के मबुलायेनी मुलाउदजी ने जीता जबकि महिला वर्ग में उनकी हमवतन कास्टर सेमेन्या चैम्पियन रहीं।

बेहरीन की मारयम जमाल ने भी 1500 मीटर में अपने खिताब की रक्षा करते हुए डबल बनाया लेकिन वह यह कारनामातभी दोहरा पाई जब दौड़ पूरी करने के बाद स्पेन की नतालिया रोड्रिगेज को डिस्क्वालीफाई कर दिया गया। नतालिया को इथोपिया की गेलेटे बुर्का को खींचने और नीचे गिराने का दोषी पाया गया।

इससे पहले चीन ने महिला मैराथन में अपना पहला विश्व खिताब जीता जब शुई बेई ने सोने का तमगा हासिल किया। हालांकि बीजिंग में भी डबल बनाने वाले बेकले ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 2003 के चैम्पियन इलियुद किपचोगे और गत चैम्पियन बर्नार्ड लगाट की मौजूदगी में स्वर्ण पदक जीता।

बेकले ने 13 मिनट 17.09 सेकेंड का समय लिया जो उनके 12 मिनट 37.35 सेकेंड के विश्व रिकार्ड से काफी अधिक है। लगाट ने 13 मिनट 17.33 सेकेंड के साथ रजत पदक जीतना जबकि कतर के जेम्स सी कुएई को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बेकले, मेरिट व रिचडर्स को डबल गोल्ड