DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली-मुंबई दुनिया के सबसे सस्ते शहर

दिल्ली-मुंबई दुनिया के सबसे सस्ते शहर

देश की राजनीतिक राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई दुनिया के सबसे सस्ते शहरों में से हैं। स्विस बैंकिंग समूह यूबीएस के एक सर्वेक्षण के अनुसार भारत में रहने और खाने के खर्च में इजाफा हो रहा है, लेकिन इसके बावजूद दिल्ली और मुंबई दुनिया से सबसे सस्ते शहर साबित हुए हैं।

यूबीएस के मुताबिक सर्वेक्षण में दुनिया के 73 सबसे महंगे शहरों में महंगाई के आकलन के आधार पर तैयार सूची में दिल्ली और मुंबई सबसे निचले स्तर पर रहे हैं। दुनिया में रहन-सहन के खर्च के उंचाइयों पर पहुंचने के कारण ओस्लो, ज्यूरिख और कोपनहेगन दुनिया के सबसे महंगे शहर साबित हुए हैं।

यह सर्वेक्षण उस समय आया है जब भारत में खाद्यान्नों के दाम बढ़ रहे हैं और देश में सूखे की स्थिति के कारण कीमतों में और तेजी आने का अंदेशा जताया जा रहा है।

वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने हाल में कहा है कि सरकार मांग और आपूर्ति के अंतर को पूरा करने के लिए आयात का सहारा लेगी। मानसून सामान्य से कम रहने की वजह से खाद्यान्नों और अन्य कृषि जींसों के उत्पादन में गिरावट आने के आसार को देखते हुए सरकार ने यह बयान दिया है।

दिलचस्प तथ्य यह है कि कई कम विकसित अर्थव्यवस्थाओं के शहर सबसे महंगे शहरों की सूची में इन दो भारतीय शहरों से आगे हैं।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि वैश्विक वित्तीय संकट और मुद्रा परिदृश्य में बदलाव के कारण कई शहरों की स्थिति में बदलाव आया है। मुद्रा के अवमूल्यन के कारण कई उभरते बाजारों में कीमतों कम हुई हैं। मैक्सिको सिटी, मॉस्को और सोल में कीमतों में सबसे ज्यादा गिरावट आई है।

पौंड के अवमूल्यन के कारण 2006 में दुनिया का दूसरा सबसे महंगा शहर लंदन सूची में 20 पायदान नीचे चला गया है।

एशिया में सबसे महंगे और सबसे सस्ते शहर में कीमतों का अंतर सबसे ज्यादा है। टोक्यो दुनिया के पांच सबसे महंगे शहरों में से है, वहीं क्वालालंपुर, मनीला, दिल्ली और मुंबई दुनिया के सबसे सस्ते शहरों में आते हैं। वेतन आदि की बात की जाए तो टोक्यो के श्रमिकों को सबसे ज्यादा वेतन मिलता है, वहीं कोपनहेगन, ज्यूरिख, जेनेवा और न्यूयॉर्क के कर्मचारियों को सबसे ज्यादा सकल वेतन मिलता है।

 

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली-मुंबई दुनिया के सबसे सस्ते शहर