DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आस्ट्रेलिया को ध्वस्त कर इंग्लैंड बना चैंपियन

आस्ट्रेलिया को ध्वस्त कर इंग्लैंड बना चैंपियन

इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया के अरमानों को ध्वस्त करते हुए पांचवां और अंतिम क्रिकेट टेस्ट रविवार को चौथे दिन ही 197 रन से जीतकर प्रतिष्ठित एशेज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। 

इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 546 रन का असंभव लक्ष्य रखा था जिसके जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम 348 रन पर लुढ़क गई। आस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट गिरने के साथ ही सभी इंग्लिश खिलाड़ी खुशी से झूम उठे और उन्होंने एक दूसरे को गले लगा लिया।

माइक हसी ने 121 और कप्तान रिकी पोंटिंग ने 66 रन बनाए लेकिन वे इंग्लैंड को जीतने से नहीं रोक पाए। आस्ट्रेलिया की हार तो उसी समय तय हो गई थी जब लंच के बाद उसने कप्तान पोंटिंग और माइकल क्लार्क के विकेट छह गेंदों के अंतराल में गंवा दिए थे। इन दोनों दिग्गज बल्लेबाजों का रन आउट होना आस्ट्रेलियाई टीम के लिए आत्मघाती साबित हुआ।

इंग्लैंड के इस तरह 2-1 से एशेज जीतकर अपने करिश्माई आलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटाफ को विजयी विदाई दे दी जो इस एशेज के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं। स्वान ने 120 रन देकर चार विकेट जबकि स्टीव हार्मिसन ने 54 रन में तीन विकेट चटकाए। छह गेंद के अंदर दो खिलाड़ी रन आउट हुए, जिसमें कप्तान रिकी पोंटिंग का विकेट भी शामिल था।

पहली पारी में पांच विकेट लेकर आस्ट्रेलियाई टीम को 107 रन पर ढेर करने में अहम भूमिका निभाने वाले स्टुअर्ट ब्राड को मैन ऑफ द मैच जबकि इंग्लैंड के कप्तान एंड्रयू स्ट्रास और आस्ट्रेलिया के उप कप्तान माइकल क्लार्क को संयुक्त रूप से मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

इससे पहले अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे फ्लिंटाफ ने पोंटिंग को रन आउट करके इंग्लैंड को एशेज सीरीज में जीत के करीब पहुंचा दिया। चाय तक आस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 265 रन बना लिए थे और उसे जीत के लिए 281 रन की दरकार थी। पोंटिंग और हसी ने तीसरे विकेट के लिए 127 रन जोड़कर इंग्लैंड के गेंदबाजों को खूब परेशान किया। दोनों ने एक समय आस्ट्रेलिया की जीत की उम्मीदें जगा दी लेकिन फ्लिंटाफ ने उन पर पानी फेर दिया।

हसी ने स्टीफन हामिसन की गेंद पर पोंटिंग को रन लेने के लिए बुलाया लेकिन मिड आन पर खड़े फ्लिंटाफ ने बेहद चुस्ती दिखाते हुए गिल्लियां बिखेर दी जब आस्ट्रेलियाई कप्तान क्रीज से करीब एक फुट दूर थे। इंग्लैंड में आखिरी एशेज टेस्ट खेल रहे पोंटिंग 66 रन बनाकर आउट हुए जिसमें 10 चौके शामिल है। पांच गेंद बाद माइकल क्लार्क भी रन आउट हो गए। ग्रीम स्वान की गेंद शार्ट लेग पर एलेस्टेयर कुक के जूते से टकराकर स्लिप में इंग्लैंड के कप्तान एंड्रयू स्ट्रास के पास गई जिन्होंने गिल्लियां बिखेर दी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आस्ट्रेलिया को ध्वस्त कर इंग्लैंड बना चैंपियन