DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महंगाई के लाभ

समय के साथ मौसम, मानव, मूल्य, महंगाई क्या-क्या नहीं बदलता है? आदमी में बदलाव कभी एक, कभी अनेक बार आता है। जन्म लेकर बच्चा  मां पर निर्भर है, बुढ़ापे में फिर दूसरों पर। यही हाल उसके दांतों का है। दूध के दांत उगते हैं, झड़ते हैं और दूसरी बार बुढ़ापे में हमेशा के लिए चल बसते हैं। यह तो तकनीकी तरक्की का करिश्मा है कि इधर शहरों में पोपला मुंह एक आम नजारा नहीं है। सारे वृद्ध अपना डैन्चर चमकाते हैं। गंजे विग-अधीन हैं, प्रत्यारोपित केश सहित हैं, तो पके बाल वाले हेयर ‘कलर’नशीन। शायद इसीलिए कहा भी जता है कि बालक बूढ़े एक समान। हर पल अनिवार्य बढ़ती आयु को यौवन के रंगीन मोड़ पर रोकना मुमकिन है क्या? इतना ही नहीं, कुछ कहते हैं कि ऐसा हास्यास्पद शारीरिक प्रयास, मानसिक बदलाव की तुलना में, गनीमत है। कभी मानव का मन सत्ता पाकर बदलता है, कभी धन कमा कर, कभी महत्वपूर्ण कुरसी हथिया कर। शक होता है- अब मौसम ज्यादा रंग बदलता है या गिरगिट अथवा आदमी।
मूल्यों का क्या। वक्त के साथ उनको तो बदलना ही बदलना। बस एक तथ्य स्थाई है। सच के सुकरात को भुगतना ही भुगतना। यह दीगर है कि कोई कभी ज्यादा, तो कभी कम भुगते। अपने कॉलेज के जमाने में लड़कियां और नैतिकता दोनों को छुई-मुई केसमकक्ष माना जाता था। लड़की ने भी किसी लड़के को देखा नहीं कि आग और पेट्रोल के सम्मिलन की सम्भावना खटकी। एकसहपाठी का विचार था कि कन्या-पुरुष मुस्कुरा कर एक-दूसरे को ताकें भर तो नन्हें नए मेहमान के आगमन के इमकान बनते हैं। लिहाज लड़के-लड़की एक दूसरे से सुरक्षात्मक दूरी बनाए रखते।
आज हाथ में हाथ डालते-घूमते छात्र-छात्राओं से रश्क होता है। खुलेआम मिलते, बात करते, खाते-पीते हैं। एक दूसरे को भाए तो शादी, वर्ना कोई बात नहीं। दूसरे विकल्प मौजूद हैं। एक अपन थे। लगता कि अधिकतर छात्राएं, युनिवर्सिटी तो आई हैं, पर अपने पैर के अंगूठे पर शोध करने।
ऐसी दकियानूसी मनोवृत्ति से छुटकारे में महंगाई का अभूतपूर्व योगदान है। उसके कई फायदे हैं। निर्धन का भूख से मरना,नतीजतन आबादी घटना, कम खाना-गम खाना, व्यवस्था को कोसना, बर्बादी से बचाव, कन्याओं में कम कपड़े का चलन, नौकरी की मजबूरी के चलते मर्दो से मेल-जोल, प्रभु का नाम जपना, पराया माल अपना। ऐसे खुशनुमा अदृश्य लाभ महंगाई का हीकरिश्मा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महंगाई के लाभ