DA Image
20 अक्तूबर, 2020|8:13|IST

अगली स्टोरी

एच1एन1 के कहर से अब तक 67 मरे

एच1एन1 के कहर से अब तक 67 मरे

देश भर में रविवार को स्वाइन फ्लू से एक गर्भवती महिला समेत चार और लोगों की मत्यु हो गई। इसके साथ ही बीमारी की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या 67 हो गई है।

देश में महाराष्ट्र में दो और गुजरात और हरियाणा में एक-एक व्यक्ति की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। देश भर में इस समय लगभग 2,800 लोग बीमारी का उपचार करा रहे हैं। मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में रविवार को एक गर्भवती महिला की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार पुष्पा चौधरी नाम की यह महिला सात माह की गर्भवती थी और उसे वेंटिलेटर पर रखा गया था। मराठवाड़ा के जालना में 26 वर्षीय एक युवक की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई।

गुजरात के वड़ोदरा के एसएसजी अस्पताल में रविवार को एक अन्य व्यक्ति की एच1एन1 संक्रमण से मत्यु हो गई। गुजरात में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या छह हो गई है। गुजरात के प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) रवि सक्सेना ने बताया कि इस व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी के कारण 20 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसकी जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी।

दूसरी ओर राजधानी दिल्ली में शनिवार को जिस व्यक्ति की संदिग्ध तौर पर स्वाइन फ्लू से मौत हुई थी, उसकी जांच में संक्रमण नकारात्मक आया है। आरएमएल के चिकित्सा अधीक्षक एनके चतुर्वेदी ने कहा कि व्यक्ति की मौत सांस लेने में परेशानी और निमोनिया से हुई थी। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को एच1एन1 संक्रमण नहीं था।

हरियाणा के पंचकुला में स्वाइन फ्लू के लक्षणों के कारण एक निजी अस्पताल में भर्ती हुई एक महिला की आज मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि महिला के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। दिल्ली में आज दो बच्चों समेत 13 लोगों में स्वाइन फ्लू की जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही दिल्ली में एच1एन1 संक्रमण मामलों की संख्या 441 हो गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:एच1एन1 के कहर से अब तक 67 मरे