class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गणेश चतुर्थी पर उत्सव, पवित्र रमजान भी शुरू

गणेश चतुर्थी पर उत्सव, पवित्र रमजान भी शुरू

मुंबई में रविवार को दस दिन तक चलने वाले गणेश चतुर्थी पर्व की शुरुआत हो गई। इस अवसर पर विभिन्न पंडालों और घरों को मंदिरों की तरह सजाया गया है, वहीं स्वाइन फ्लू से सबसे अधिक प्रभावित पुणे में गणेश उत्सव की शुरुआत में पारंपरिक उल्लास दिखाई नहीं दिया। आज से ही पवित्र महीना रमजान भी शुरू हो गया है।

मुंबई में आतंकवादी घटनाओं की आशंकाओं को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं। स्वाइन फ्लू के मद्देनजर राज्य सरकार ने दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं।

देश के अन्य हिस्सों में भी गणेश उत्सव पारंपरिक तरीके से मनाया जा रहा है। इस बीच तमिलनाडु में गणेश चतुर्थी का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। विभिन्न मंदिरों में बड़ी संख्या में लोगों ने भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की।

श्रद्धालुओं ने यहां भगवान गणेश को पारंपरिक प्रसाद ‘कोझकट्टई’ अर्पित किया। इस अवसर पर लोगों ने घरों में भी पूजा-अर्चना की। पूजा की तैयारी शनिवार शाम से ही शुरू हो गई थी।

लोगों ने शनिवार शाम भगवान गणेश की मूर्तियां खरीदी थी। चेन्नई में विभिन्न इलाकों में गणेश की विशालकाय मूर्तियां स्थापित की गई, जहां बड़ी संख्या श्रद्धालु पहुंचे। कर्नाटक में भी विभिन्न सांस्कृतिक संगठनों ने गणेश पूजन की तैयारी की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गणेश चतुर्थी पर उत्सव, पवित्र रमजान भी शुरू