DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रील लाइफ से गायब हैं रियलिटी शो के सितारे

रील लाइफ से गायब हैं रियलिटी शो के सितारे

रियलिटी शोज यानी एक ऐसा मंच, जहां प्रतियोगी गाते, नाचते, हंसने आदि की प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेते हैं और देखते ही देखते पैसों के साथ-साथ नाम और शोहरत भी कमाते हैं। इन शोज में जजेज के अलावा दर्शक भी इन प्रतियोगियों को जिताने के लिए वोट करते हैं। पर देखा यह गया है कि इन शोज में विनर बनने के बाद बहुतेरे लोग न जाने कहां गुम हो जाते हैं। यदा-कदा वह टीवी के किसी कार्यक्रम में कभी होस्ट बनकर नजर आते हैं तो कभी फिर से प्रतियोगी बनकर किसी प्रोग्राम में दिख जाते हैं। पर जिस हुनर से उनकी पहचान बनती है, वह उसी क्षेत्र में कुछ खास करते नहीं दिखते।
 
इंडियन आइडल, फेम गुरुकुल, एमटीवी रोडीज, जी सीने स्टार की खोज, सारेगामापा सरीखे कई रियलिटी शोज आए, जिनमें प्रतिभागियों ने कड़ी मेहनत की और विनर बने, लेकिन बाद में वो कहां गए? उनका क्या हुआ? कुछ पता नहीं चला।

सोनी पर आने वाला रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल’ के कई सीजन आए, जिसमें प्रतिभागियों के चुनाव से लेकर उनकी परफॉरमेंस तक की हर याद अब तक लोगों के जेहन में बनी हुई है। जहां एक ओर इस शो से निकले विनर अभिजीत सावंत, संदीप आचार्य, प्रशांत तमांग और शौरभी तमाम कोशिशों के बावजूद संगीत की दुनिया में अपनी जगह बनाने में नाकामयाब सिद्ध हुए, वहीं जीटीवी पर प्रसारित होने वाला रियलिटी शो ‘सारेगामापा’ के विनर का हाल भी कुछ इसी तरह का है। इस शो के तीनों सीजन के विनर देबोजीत, ऑनिक और वैशाली भी अपनी चमक खो बैठे।

यही नहीं, शो में इन लोगो के मेंटर्स बने पॉपुलर म्यूजिक डायरेक्टर भी इनके कुछ काम ना आ सके। शो में बड़े-बड़े वादे करने वाले इन मेंटर्स ने इन रियलिटी स्टार को अपने साथ एक दो गाने गवाकर चलता कर दिया। यह हाल सिर्फ इन्हीं लोगों का नहीं है, बल्कि इन्हीं की तरह कई रियलिटी विनर्स का है, जो भीड़ से अलग दिखने की चाह लेकर इन रियलिटी शोज का हिस्सा तो बने, लेकिन शो जीतने के बाद भीड़ में ही कहीं खो गए। अब रोडीज के आशुतोष को ही लीजिए। वह भी रोडीज के बाद बिग बॉस में विनर बने, लेकिन आज भी उनकी कोई पुख्ता पहचान नहीं है। वह बस किसी न किसी शो में नजर आ जाते हैं।

फेम गुरुकुल में विनर बने काजी और रूपरेखा, वॉयस ऑफ इंडिया के हर्षित सक्सेना हों या फिर लाफ्टर चैलेंज के राउफ लाला आदि, कलाकार जो कुछ समय तक स्पॉट लाइट में रहे, फिर लगभग गायब हो गए। ऐसा नहीं है कि रियलिटी शोज में भाग लेने वाले सभी लोगों को सिर्फ निराशा ही हाथ लगी है। ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने रियलिटी शोज से बाहर निकलने के बाद कई शो किए, स्टेज परफॉरमेंस दी, अपनी एलबम भी निकाली।

इसके अलावा कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो आज भी किसी न किसी प्रोग्राम को होस्ट करते हुए देखे जा सकते हैं। लेकिन इन बड़े रियलिटी शो में तमाम तरीकों से मानसिक और शारीरिक संघर्ष कर हर पड़ाव को पार कर जीतने वाले ये रियलिटी स्टार का मुकाम हासिल नहीं कर पाए।  जहां एक ओर प्रशांत तमांग, अमित सयाना, अमानत अली जैसे कई रियलिटी हीरो अपनी दुनिया में वापस चले गए, वहीं देबोजीत और काजी जैसे शो विनर भी हैं, जो आज भी किसी न किसी शो में हिस्सा लेकर लोगों को अपने होने का एहसास करवाते हैं।

अपनी प्रतिभा को दुनिया के आगे रखने के लिए और सिर्फ चंद दिनों की लोकप्रियता पाने की खातिर आज भी लोग घंटों लाइन में लगकर अपना ऑडिशन देते हैं। सुबह शाम रिहर्सल कर अपनी प्रतिभा को निखारते हैं और इन रियलिटी शोज में हिस्सा लेने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं। शायद इसीलिए हाल ही में जीटीवी पर प्रसारित होने वाले रियलिटी शो ‘सारेगामापा लिटिल चैम्प’ में वाइल्ड कार्ड एंट्री के जरिये शो में वापस आने के लिए एक पिता ने घूस देने की कोशिश की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रील लाइफ से गायब हैं रियलिटी शो के सितारे