DA Image
31 मार्च, 2020|12:48|IST

अगली स्टोरी

चार में से तीन सीटें जीतीं, सपा और भाजपा को झटका, रालोद को एक सीट मिली

प्रदेश में सत्तारूढ़ बहुजन समाज पार्टी राज्य विधानसभा की चार सीटों के लिए हुए उप चुनाव में तीन सीटें हासिल करने में सफल रही है जबकि एक सीट रालोद के खाते में गई है। विधानसभा के पिछले चुनाव में बसपा को इनमें से एक भी सीट नहीं मिली थी। बसपा ने समाजवादी पार्टी से लखनऊ की मलिहाबाद और औरैया जनपद की बिधुना सीट तथा भाजपा से मुरादाबाद पश्चिम सीट छीन ली है जबकि राष्ट्रीय लोकदल मुजफ्फरनगर की अपनी मोरना सीट बचाने में सफल रहा है।

लोकसभा के पिछले चुनाव में झटका खाने के बाद सत्तारूढ़ बसपा को अब विधानसभा के उप चुनाव में काफी राहत मिली है। विधानसभा में बसपा के सदस्यों की संख्या बढ़कर अब 218 हो गई है। लोकसभा चुनाव के पहले गत मार्च माह में विपक्षी दलों के जो चार सदस्य विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर बसपा शामिल हुए थे, उनमें समाजवादी पार्टी के गौरीशंकर (मलिहाबाद) और धनीराम वर्मा (बिधुना), भाजपा के राजीव चन्ना (मुरादाबाद पश्चिम) और रालोद के कादिर राणा (मोरना) शामिल थे।

कादिर राणा तो मुजफ्फरनगर से लोकसभा चुनाव बसपा के टिकट पर जीत गए थे लेकिन गौरीशंकर इटावा से चुनाव हार गए थे। विधान सभा की मलिहाबाद सीट के उप चुनाव में बसपा ने पिछले महीने गौरीशंकर को प्रत्याशी घोषित किया था, लेकिन उनकी अकस्मात मृत्यु हो जाने के कारण बसपा ने उनके पुत्र डॉ. सिद्धार्थ शंकर को टिकट दिया था। डॉ. शंकर ने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी निर्दलीय कौशल किशोर को करीब 26 हजार मतों से पराजित किया।

यहाँ सपा, कांग्रेस और भाजपा क्रमश: तीसरे, चौथे और पाँचवे नंबर पर रहीं। बिधुना सीट पर बसपा के महेश चंद्र ने सपा की गीता को करीब 27 हजार मतों से पराजित किया। यहाँ कांग्रेस और भाजपा क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर रही। मुरादाबाद पश्चिम से बसपा ने राजीव चन्ना के बजाय बलराम सिंह को टिकट दिया, जिन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी कांग्रेस के सौलत अली को करीब 17 हजार मतों के अंतर से पराजित किया। यहाँ भाजपा तीसरे और सपा चौथे नंबर पर रही।

मोरना सीट पर रालोद-भाजपा गठबंधन के मिथिलेश पाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी नूर सलीम राणा को करीब साढ़े चार हजार मतों के अंतर से पराजित किया। इस सीट पर सपा और कांग्रेस प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई। मोरना सीट पर पिछली बार कादिर राणा रालोद के टिकट पर जीते थे।


विधानसभा में दलीय स्थिति
बसपा ---    218
सपा  ---      87
भाजपा ---    48
कांग्रेस ---    19
रालोद  ---    10
अन्य   ---    09
रिक्त ----     14
कुल ----    403

कौन कहाँ से विजयी
मलिहाबाद -- डॉ. सिद्धार्थ शंकर- बसपा
बिधुना    --  महेश चंद्र       - बसपा
मुरादाबाद(प.) बलराम सिंह    - बसपा
मोरना      --  मिथिलेश पाल  -रालोद

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:विधानसभा उप चुनाव बसपा का दबदबा