DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वाइन फ्लू की जानकारी के लिए बना कंट्रोल रूम

स्वाइन फ्लू के बारे में 24 घंटे सूचना, परामर्श, स्क्रीनिंग व सैंपल इकट्ठा करने के लिए सामान्य अस्पताल में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसका नंबर 0124-2321121, 2320102 है। उपायुक्त राजेंद्र कटारिया ने बताया कि स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए कैप्सूल टेमीफ्लू (आसेल्टामीवीर) और इसका सिरप फलूनावीर भी स्वास्थ्य विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि इससे बचाव के लिए जिलेवासियों को भयभीत होने की बजाए जागरुक होने की जरुरत है।

गुड़गांव में अब तक सामान्य अस्पताल में दो हजार व्यक्ति स्वाइन फ्लू की जांच के लिए आ चुके हैं। इनमें से 350 संदिग्धों के सैंपल लेकर जांच के लिए दिल्ली, एनआईसीडी लैब भेजे गये हैं। साइबर सिटी में अब तक 46 व्यक्ति स्वाइन फ्लू की चपेट में आए हैं। इनमें कुल 27 बच्चे एच1 एन1 वायरस की पुष्टि हुई है। इनकी उम्र 14 साल से कम है।

जबकि स्वाइन फ्लू से पीड़ित गुड़गांव निवासी सम्राट पांडय़ा की गुरुवार सुबह मौत हो गई। उधर, सैंपल लिए व्यक्तियों में से 75 संदिग्धों की रिपोर्ट अभी लंबित है। उपायुक्त राजेंद्र कटारिया ने बताया कि स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास पी. पी. ई. किट, एन-95 मास्क एवं थ्री लेयर मास्क भी काफी संख्या में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से प्रदेश में लगाए गए एपिडेमिक एक्ट की पूरी जानकारी जिला प्रशासन ने निजी अस्पतालों को दे दी है।

प्रशासन द्वारा गठित जांच टीम शहर के निजी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधाओं की लगातार जांच कर रही है। शहर के पारस, आर्टिमस और मैक्स अस्पताल को स्वाइन फ्लू के मरीजों को अलग वार्ड में रखने के लिए अनुमति दी गई है। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों, निजी अस्पतालों, स्कूलों में पोस्टर के माध्यम से लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

कोई भी व्यक्ति स्वाइन फ्लू के लिए गठित स्वास्थ्य अधिकारियों की पांच सदस्यीय टीम से किसी भी समय संपर्क कर सकता है। भारत सरकार द्वारा स्वाईन फ्लू से बचाव के बारे में दिये गये मार्गदर्शन से जिले में नगर निगम, आईएमए, आईएपी, गैर सरकारी संस्थानों, निजी अस्पतालों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों को अवगत करवा दिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वाइन फ्लू की जानकारी के लिए बना कंट्रोल रूम