DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खाद्य सुरक्षा के लिए आयात भी करेंगे : प्रणव

खाद्य सुरक्षा के लिए आयात भी करेंगे : प्रणव

सूखे के कारण अनाज और कृषि पदार्थों के उत्पादन में कमी की आशंका के बीच वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने कहा कि सरकार आपूर्ति ठीक रखने के लिए जरूरी जिंसों का आयात भी करेगी।

राज्य के कृषि मंत्रियों की बैठक को संबोधित करते हुए प्रणव मुखर्जी ने कहा कि इस बारे में पहले ही फैसला किया जा चुका है कि मांग-आपूर्ति के बीच संतुलन बनाये रखने के लिये कम आपूर्ति वाली जिंसों का हम आयात करेंगे। उन्होंने कहा कि दलहनों और खाद्य तेलों की पहले से कमी है।

बहरहाल, मुखर्जी ने कहा कि सरकार आयात के समय के बारे में ऐलान नहीं करेगी। इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि विदेशी कंपनियों द्वारा कृत्रिम तरीके से कीमतें बढ़ा नहीं दी जाएं। उन्होंने कहा कि जिस क्षण यह खबर फैली कि भारत बड़े पैमाने पर आयात करने जा रहा है, बाजार कीमतें ऊपर चढ़ने लगेंगी।

सूखे के प्रभाव के बारे में वित्त मंत्री ने कहा कि इससे न केवल उत्पादन प्रभावित होता है बल्कि अर्थव्यवस्था पर भी इसका व्यापक प्रभाव पड़ता है। कम वर्षा से भूजल स्तर पर भी प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि सरकार को इस प्रकार की स्थिति से निपटने के लिये सरकार के पास अच्छा-खासा अनुभव है। उन्होंने कहा, हमे स्वयं पर विश्वास खोने की जरूरत नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खाद्य सुरक्षा के लिए आयात भी करेंगे : प्रणव