DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वाइन फ्लू पर आजाद ने राज्यों को लगाई फटकार

स्वाइन फ्लू पर आजाद ने राज्यों को लगाई फटकार

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को देश में स्वाइन फ्लू के प्रसार, नियंत्रण और राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रमों को गंभीरता से नहीं लेने पर कुछ राज्यों को फटकार लगाते हुए कहा कि वे केवल खानापूर्ति करने की बजाय समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी और दायित्व को समझें।

आजाद ने राज्यों के स्वास्थ्यमंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि केंद्र सरकार देश में स्वाइन फ्लू के प्रसार, नियंत्रण और राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के कार्यक्रमों को पूरी गंभीरता से लेते हुए सभी राज्यों को हर प्रकार की सहायता उपलब्ध करा रही है।

उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय अपनी सीमा से बाहर होकर भी राज्यों को सहायता करता है, लेकिन दूसरी ओर कुछ राज्य अपनी जिम्मेदारियों को नहीं समझ रहे हैं और वे इस दिशा में केवल खानापूर्ति कर रहे हैं।

आजाद ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रमों की अनेक देशों ने सराहना की है और अपने यहां भी इसी तरह के कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है, लेकिन हमारे देश में ही कुछ ऐसे भी राज्य हैं जो एनआरएचएम के कार्यक्रमों को गंभीरता से नहीं ले रहे है और न ही समय पर लागू कर रहे हैं। कुछ राज्यों ने तो अपने यहां स्वास्थ्य क्षेत्र में खर्च होने वाली राशि में कटौती कर दी है, जबकि स्वास्थ्य राज्य का विषय है ।

इसी तरह से सरकार स्वाइन फ्लू के नियंत्रण के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और इस दिशा में उसने जो ठोस कदम उठाये हैं उनके परिणाम सामने आ रहे हैं, लेकिन इसमें कुछ राज्यों का सहयोग नहीं मिल रहा है। वे चाहते हैं कि इसके नियंत्रण का दायित्व केवल केंद्र सरकार का है और इसमें वे केवल सहयोग दे सकते हैं, लेकिन वे यह भूल जाते है कि स्वास्थ्य राज्य का विषय है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वाइन फ्लू पर आजाद ने राज्यों को लगाई फटकार