DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार में ईस्ट-वेस्ट कारिडोर का निर्माण रुका

प्रदेश में ईस्ट-वेस्ट कारिडोर का निर्माण लगभग रुक गया है। चार साल में मात्र 30 फीसदी काम हुआ है। इसी वर्ष काम समाप्त होना है। पर न तो निर्माण गति बढ़ायी जा रही है और न ही दोषी ठेकेदारों पर कार्रवाई हो रही है। ईस्ट-वेस्ट कारिडोर बनाने वाली एजेंसी राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकार (एनएचएआई) राज्य सरकार की सुन नहीं रही।

राज्य सरकार लाचार है। उसकी बार-बार की चेतावनी के बावजूद एजेंसी काम बाधित करने वाले ठेकेदारों पर कार्रवाई नहीं कर रही। राज्य सरकार ने अब केन्द्रीय भूतल परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रलय का दरवाजा खटखटाया है। पथ निर्माण मंत्री डा. प्रेम कुमार के  निर्देश पर विभागीय सचिव दिल्ली गये है। वहां वे ईस्ट-वेस्ट कारिडोर के बाधित निर्माण की गुत्थी सुलझाने का प्रयास कर रहे हैं।

पथ निर्माण मंत्री ने कहा है कि वे खुद केन्द्रीय भूतल परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री से मिल एनएचएआई की शिथिलता की शिकायत करेंगे। केन्द्रीय मंत्री से पूछेंगे कि बिहार के पड़ोसी दोनों प्रदेशों उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में इस्ट-वेस्ट कारिडोर पर फर्राटे से गाड़ियां दौड़ रही हैं। पर बिहार में निर्माण गति धीमी क्यों है, वर्ष 2005 में 13 पैकेजों में 513 सड़क का निर्माण शुरू हुआ। चार साल बीतने को है पर 6 पैकेजों में मात्र 30 फीसदी काम हुआ है।

एक पैकेज से विश्व बैंक ने हाथ खींच लिया है। उसका दोबारा टेंडर किया जा रहा है। उतर प्रदेश की सीमा से गोपालगंज जिले से शुरू होकर पूर्णिया जिला स्थित पश्चिम बंगाल जिले की सीमा तक इसका निर्माण होना है। एनएचएआई की तीन यूनिट मुजफ्फरपुर, दरभंगा और अररिया में इसके लिए स्थापित की गईं हैं। पर मुजफ्फरपुर और दरभंगा यूनिट का काम बहुत धीमा है।

मुजफ्फरपुर यूनिट के तहत गोपालगंज से मुजफ्फरपुर तक बनने वाली 160 किमी. क्षेत्र में भूमि अधिग्रहण और फारेस्ट क्लीयरेंस का मामला लंबित नहीं है। बावजूद इसके सड़क निर्माण बाधित है। झंझरपुर से दरभंगा 38 किमी. और फारबिसगंज से सिमराही 35 किमी. सड़क का निर्माण भी काफी धीमा है। बिहार में ईस्ट-वेस्ट कारिडोर का निर्माण बाधित होने से गुजरात के पोरबन्दर से असम के सिल्चर को जोड़ने का केन्द्र सरकार का सपना अभी सपना ही बना हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिहार में ईस्ट-वेस्ट कारिडोर का निर्माण रुका