DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चाहने लगेंगे बॉस

क्या आप ऐसी जादू की छड़ी की तलाश में हैं, जिससे बॉस आपको पसंद करने लगें? इसमें दोराय नहीं कि अगर बॉस के साथ आपके संबंध दोस्ताना हैं, तो ऑफिस में आपकी जिंदगी काफी आसान हो जाती है। लेकिन सच कहें, तो बॉस को खुश रखना मुश्किल होता है। बॉस का चहेता बनने के कुछ नुस्खे ये हैं-

- जिम्मेदारी: अगर आप अपना काम पूरी जिम्मेदारी के साथ करते हैं, तो बेशक बॉस आपके मुरीद हो जाएंगे। यहां जिम्मेदारी से मतलब कामयाबी और नाकामी दोनों की जिम्मेदारी लेने से है। जब आप वक्त पर सही-सही काम करके देंगे, तो बॉस बेफिक्र रहेंगे और कभी आपसे नाराजगी मोल नहीं लेना चाहेंगे।

- तैयारी: ऑफिस मीटिंग्स, सेमिनार और कॉन्फ्रेंस में सारे जरूरी तथ्य, आंकड़े लेकर पूरी तैयारी के साथ जाएं। ये सब बॉस के लिए बैक-अप का काम करेगा, और उनके भूल करने या शर्मिदा होने की नौबत नहीं आएगी। मगर मालूम न हो, तो कभी कोई गलत तथ्य लेकर न जाएं। इससे काम और बॉस के प्रति आपकी प्रतिबद्धता झलकेगी।

- समझदारी: याद रखें, सिर्फ टारगेट पूरा करने से काम नहीं चलता, बल्कि हर काम को पूरी तरह से समझकर बुद्धिमत्ता के साथ अंजाम देने पर बॉस खुश रहते हैं। यहां बुद्धिमत्ता का मतलब है, बॉस के कहे बगैर काम की प्राथमिकता तय करके नतीजे देना। इसलिए समय प्रबंधन की कला को साध लें। 

- अप-टू-डेट: अपने कार्यक्षेत्र की ताज जानकारी हमेशा रखें। नियमित अखबार, पत्रिकाएं पढ़ते रहेंगे, तो ज्ञान के चलते-फिरते डाटाबेस बनकर बॉस के ही काम आएंगे। ज्ञानवान मातहत सबकेप्यारे होते हैं।

- ढोल न पीटें: अब अगर आपके प्रति बॉस का रवैया बदल रहा है, तो इसका प्रोपेगंडा न करें। ऐसी चमचागीरी को न तो अन्य कर्मचारी पसंद करेंगे, न बॉस खुद। चुपचाप काम करके बॉस की शाबासी बटोरते रहें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चाहने लगेंगे बॉस