DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छात्रसंख्या, फर्नीचर की उपलब्धता, सड़क से दूरी, शिक्षकों की संख्या आदि का देना होगा ब्योरा

माध्यमिक शिक्षा परिषद की 2010 की परीक्षाओं के मद्देनगर केंद्र निर्धारण के लिए विद्यालयों से बुनियादी सुविधाओं के बारे में सूचनाएं मांगी गई है। विद्यालयों को बताना होगा कि उनके यहां कुल कितने परीक्षार्थियों के बैठने के लिए स्थान है। फर्नीचर की संख्या कितनी है। विद्यालय में चहारदीवारी है कि नहीं। परीक्षा के दौरान बाह्य व्यक्तियों को प्रवेश से रोके जाने के लिए क्या वैकल्पिक व्यवस्था की जा सकती है।

विद्यालय पक्की सड़क के किनारे स्थित है अथवा सड़क से दूर अंचल में जहां आसानी से पहुंचा नहीं जा सकता। विद्यालय के निकट स्थित अन्य विद्यालयों के नाम। 6 किमी की परिधि में आने वाले और 7 से 15 किमी में स्थित विद्यालयों के अलग-अलग नाम बताने पड़ेंगे। संस्थागत छात्र-छात्रओं की संख्या का भी विवरण देना है। विद्यालय में कक्षा 6-12 तक के बालक-बालिकाओं का विवरण, कक्षा 10 की छात्र संख्या और 12 के वर्गवार छात्रों की संख्या देनी होगी।

साथ में कार्यरत अध्यापकों की सूची भी भेजनी होगी। इसमें अध्यापक का नाम, पद नाम, नियुक्ति तिथि, शैक्षिक योग्यता और पढ़ाए जाने वाले विषय का नाम भी प्रेषित करना है। डीआईओएस आफिस की ओर से शीघ्र ही सभी विद्यालयों यह प्रोफार्मा भेजा जाएगा। विद्यालयों द्वारा भेजे गए प्रोफार्मा को बोर्ड आफिस भेजा जाएगा। इसका मकसद विद्यालय की बुनियादी सुविधाओं का आंकलन करना है। ताकि केंद्र निर्धारण करते समय विद्यालय की क्षमता को ध्यान में रखा जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विद्यालयों से मांगी बुनियादी सुविधाओं के बारे में रिपोर्ट