DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

20 ताकतवर महिलाओं में सोनिया व चंदा कोचर

20 ताकतवर महिलाओं में सोनिया व चंदा कोचर

दुनिया की 100 ताकतवर महिलाओं की सूची में कांग्रेस अध्यक्ष और आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक चंदा कोचर शीर्ष 20 में शामिल हैं।

फोर्ब्स पत्रिका की सूची में चंदा कोचर 20वें पायदान पर जबकि सोनिया गांधी 13वें स्थान पर हैं। जर्मनी की चासंलर एजेंला मार्केल सूची में शीर्ष स्थान पर हैं। फेडरल डिपोजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन की चेयरपर्सन शाइला बेयर दूसरे और भारतीय मूल की पेप्सीको की मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंदिरा नूयी तीसरे पायदान पर हैं। इस सूची में याहू के कारोल बार्तज 12वें पायदान पर हैं।

सोनिया गांधी और चंदा कोचर के अलावा बायोकॉन की किरण मजुमदार शा भी इस सूची में शामिल हैं। वह 91वें पायदान पर हैं। पिछले साल की सूची में कांग्रेस अध्यक्ष 21वें स्थान पर थी, जबकि मजुमदार 99वें पायदान पर थी। नूयी ने इस बार भी सूची में तीसरा स्थान बरकरार रखा है।

बहुजन समाजवादी पार्टी की नेता और उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती को इस बार सूची में कोई स्थान नहीं मिला, जबकि पिछली बार वह 59वें पायदान पर थीं। सोनिया के बारे में फोब्र्स ने लिखा है कि 1990 के दशक में राजनीति में कदम रखने के बाद से अभी भी उनका राजनीति में वर्चस्व बरकरार है।

पत्रिका ने कोचर के बारे में लिखा है कि इस साल मई में भारत के दूसरे बड़े बैंक के प्रमुख का कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने बैंक के खुदरा कारोबार को नई मुकाम पर पहुंचा दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:20 ताकतवर महिलाओं में सोनिया व चंदा कोचर