DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फकीर मोहम्मद ने ली बैतुल्ला मसूद की जगह

फकीर मोहम्मद ने ली बैतुल्ला मसूद की जगह

आतंकवादी गुट तहरीके तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के सरगना बैतुल्ला मसूद के एक प्रमुख सहयोगी मौलवी फकीर मोहम्मद ने दावा किया है कि उसे संगठन का कार्यकारी मुखिया बनाया गया है।

तालिबान कमांडर मोहम्मद ने एक अज्ञात स्थान से बीबीसी के साथ फोन पर बातचीत में बताया कि जातीय पंचायत (शूरा) की दो दिनों तक चली बैठक के बाद उसे टीटीपी का कार्यकारी मुखिया बनाया गया है। उसने कहा कि बैतुल्ला की अनुपस्थिति में मैं टीटीपी के उपाध्यक्ष होने की घोषणा करता हूं। उसने यह भी घोषणा की कि मुस्लिम खान टीटीपी का नया मुख्य प्रवक्ता होगा।

मोहम्मद ने बैतुल्ला के मारे जाने के दावों का खंडन करते हुए कहा कि बैतुल्ला मसूद अभी भी जिंदा है, हालांकि वह गंभीर रूप से बीमार है। मोहम्मद ने कहा कि दो दिन पहले ही मैंने बैतुल्ला से बात की है और उसने कहा है कि जल्द ही उसका संदेश मीडिया के लिए जारी किया जाएगा।

उसने कहा कि इस बात के कोई भी साक्ष्य नहीं है कि बैतुल्ला मारा जा चुका है। मोहम्मद ने कहा कि बैतुल्ला के बीमार होने की वजह से उसे संगठन का नया कार्यकारी मुखिया बनाया गया है। उसने कहा कि टीटीपी के अन्य वरिष्ठ कमांडरों हकीमुल्लाह मसूद और वली उर रहमान ने उसके नेतृत्व का समर्थन किया है।

ज्ञातव्य है कि कुछ दिनों पहले हकीमुल्लाह और वली उर रहमान के बीच टीटीपी के मुखिया बनने को लेकर भीषण संघर्ष की खबरें आई थी। मोहम्मद ने कहा कि वली उर रहमान और हकीमुल्लाह को विभिन्न इलाकों में सक्रिय तालिबान कमांडरों से सलाह के बगैर टीटीपी का नया मुखिया नियुक्त करने का कोई अधिकार नहीं है।

मोहम्मद ने कहा कि वह अन्य तालिबान नेताओं से बात करके संगठन के नाम तहरीके तालिबान पाकिस्तान को बदलकर ‘तहरीके इत्तेहाद तालिबान’ करेगा। इससे विश्व स्तर पर तालिबान आंदोलन को बढ़ाया जा सकेगा। उसने बताया कि तालिबान के मुख्य प्रवक्ता मौलवी उमर ने गिरफ्तारी के पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उसे मीडिया से बात करने में समस्या आ रही थी।

मोहम्मद ने घोषणा की कि मुस्लिम खान टीटीपी का मुख्य प्रवक्ता होगा। उसने आरोप लगाया कि पाकिस्तान सरकार ने मौलवी उमर को यह स्वीकार करने के लिए बाध्य किया कि बैतुल्ला ड्रोन हमले में मारा जा चुका है। उल्लेखनीय है कि टीटीपी के मुख्य प्रवक्ता मौलवी उमर को पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने सोमवार को गिरफ्तार कर लिया था। गिरफ्तारी के बाद मौलवी उमर ने इस बात की पुष्टि की थी कि बैतुल्ला मारा जा चुका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फकीर मोहम्मद ने ली बैतुल्ला मसूद की जगह