DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बगदाद में बम हमलों में 95 की मौत

बगदाद में बम हमलों में 95 की मौत

बगदाद भर में हुए सिलसिलेवार हमलों में बुधवार को कम से कम 95 लोगों की मौत हो गयी और युद्धग्रस्त देश के शहरों से अमेरिकी सेना के वापसी करने के बाद से इराक की राजधानी के लिये यह एक बदतर दिन रहा। विदेश तथा वित्त मंत्रालयों के बाहर ट्रक के जरिये किये गये दो बम हमलों में करीब 400 लोग घायल हो गये। इनमें से एक हमला सर्वाधिक सुरक्षा वाले ग्रीन जोन में किया गया। इराक में एक हमला कार के जरिये और दूसरा मोर्टार दाग कर भी हुआ।
   
फरवरी 2008 के बाद से इराक के लिये यह सबसे रक्तरंजित दिन रहा है। आज ही के दिन बगदाद स्थित संयुक्त राष्ट्र परिसर में ट्रक से बम हमला करने की घटना की छठी बरसी भी थी। इसमें संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत सजिर्यो विएरिया डि मेला और 21 अन्य लोगों की मौत हुई थी।

विदेश मंत्रालय परिसर से महज कुछ सौ मीटर की दूरी पर रहने वाले हामिद ने अपना अनुभव याद करते हुए कहा, मैं अपने घर में अपने परिवार के साथ था जब हमारे उपर छत गिर पड़ी। विदेश मंत्रालय के साथ ही वित्त मंत्रालय को भी आज निशाना बनाया गया। गृह तथा रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि विदेश मंत्रालय पर हुए हमले में 47 तथा वित्त मंत्रालय पर हुए विस्फोट में 28 लोगों की मौत हुई है।

विदेश मंत्रालय के बाहर ट्रक में हुए विस्फोट के बाद धुंआ छा गया और विस्फोटल स्थल पर तीन मीटर गहरा तथा 10 मीटर चौड़ा गडढा हो गया। विस्फोट से कई दजर्न कारें क्षतिग्रस्त हो गयीं। सल्हिया जिले में स्थित इस मंत्रालय के परिसर की दीवारें क्षतिग्रस्त हो गयीं, जबकि कुछ मीटर तक खड़ीं कारें जल गयीं। बम विस्फोट से मंत्रालय के पास स्थित घरों की पानी की टंकियां भी क्षतिग्रस्त हो गयीं और घरों में पानी बहने लगा।

दूसरा ट्रक बम विस्फोट उत्तरी बगदाद में वजीरिया के निकट स्थित वित्त मंत्रालय के बाहर हुआ। इससे 200 से अधिक लोग घयल हो गये और मंत्रालय के परिसर के निकट बने पुल का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। इराकी सेना के बगदाद अभियान के प्रवक्ता मेजर जनरल कासिम अत्ता ने पूर्व शासक सददाम हुसैन की पार्टी के संदर्भ में कहा, हम इन आतंकवादी गतिविधियों के लिये बाथिस्ट गठबंधन को जिम्मेदार ठहराते हैं।

उन्होंने कहा कि वित्त तथा विदेश मंत्रालय पर हुए हमले ट्रक के जरिये किये गये। वहीं, सुरक्षा बलों ने पश्चिमी बगदाद से सटे मंसूर से अल कायदा के दो वरिष्ठ नेताओं को गिरफ्तार किया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पश्चिमी कस्बे बाया में भी एक बाजर में कार के जरिये बम विस्फोट किया गया जिसमें दो लोगों की मौत हो गयी और पांच अन्य घायल हो गये। एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि ग्रीन जोन में दो मोर्टार भी गिरे जिनमें से एक मोर्टार में विस्फोट हुआ। ग्रीन जोन में विदेशी दूतावास और सरकारी कार्यालय हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बगदाद में बम हमलों में 95 की मौत