DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्रिटेन के लेस्टर में खुलेगी शांतिकुंज की शाखा, शैल जीजी और डा. पंड़या हुए विदेश रवाना

दुनिया भर में गतिविधियां फैलाने वाला गायत्री तीर्थ शांतिकुंज प्रमुख महानगरों में स्थायी प्रज्ञा संस्थानों की स्थापना में जुटा है। इनके जरिये आध्यात्मिक और रचनात्मक कार्यक्रमों को और अधिक मजबूती के साथ संचालित किया जाएगा। ब्रिटेन के लेस्टर शहर में 22 अगस्त को गायत्री चेतना केंद्र की स्थापना की जाएगी। उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए शांतिकुंज अधिष्ठात्री शैल जीजी और अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रमुख डा. प्रणव पण्ड़या बुधवार को विदेश रवाना हो गए हैं।

शांतिकुंज विदेश विभाग के प्रतिनिधि डा. अमल कुमार दत्ता ने बताया कि प्रवासी भारतीयों की बहुतायत वाले इस शहर के गणमान्य व्यक्तियों एवं प्रवासी भारतीयों के सामूहिक सहयोग से निर्मित इस चेतना केन्द्र से ब्रिटेन के बड़े क्षेत्र में शांतिकुंज की गतिविधियां चलाई जायेंगी। इस मौके पर दो दिवसीय विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। लंदन के गायत्री मंदिर में नारी जागरण कार्यक्रमों की शुरुआत शैल जीजी करेंगी। लंदन में आयोजित युवा सम्मेलन को डा. पण्ड़या संबोधित करेंगे।

डा. दत्ता ने बताया कि अमेरिका के न्यूजर्सी नगर में 28-30 अगस्त को शांतिकुंज 108 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन करेगा। शैल जीजी इसमें भाग लेने के लिए 11 वर्षो बाद न्यूजर्सी पहुंच रही हैं। उन्होंने बताया कि न्यूजर्सी के स्टारवे में कॉरपोरेट क्षेत्र में नवनिर्मित चेतना केन्द्र में छ: फुट ऊंची गायत्री माता की भव्य प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 28 अगस्त को संपन्न होगा।

डा. पण्ड़या एवं शैल जीजी के साथ शांतिकुंज से सूरज प्रसाद शुक्ला एवं राज कुमार वैष्णव गए हैं। उधर शांतिकुंज की अन्य टोलियां इन दिनों विदेशों में विभिन्न कार्यक्रम संपन्न करा रही हैं। अमेरिका में डा. बृजमोहन गौड़, प्रोफेसर प्रमोद भटनागर, संदीप कुमार, शिवनारायण एवं पुष्कर कुमार कार्यरत हैं। ब्रिटेन में डा. ओमप्रकाश शर्मा, गोविंद पाटीदार, शांति भाई पटेल यादव, कनाडा में डा. विश्व प्रकाश त्रिपाठी एवं प्रताप शास्त्री तथा शिकागो में रमेश तिवारी एवं छविलाल की टोलियां सक्रिय हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ब्रिटेन के लेस्टर में खुलेगी शांतिकुंज की शाखा