DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अच्छा मैनेजर

किसी भी कंपनी में मैनेजर की जिम्मेदारी उठाने वाले व्यक्ति को कई खास गुणों की दरकार होती है। मैनेजर को अपने काम के लिए जितनी तारीफ, मान्यता, पुरस्कार और तरक्की मिलती है, उतनी ही निंदा, चुगली, आलोचना, गुस्सा और दंड भी झेलना पड़ता है क्योंकि वही सबकी नजरों के केंद्र में रहता है, और टीम का रोल मॉडल होता है। अगर आप भी कहीं मैनेजर हैं, तो बेहतर मैनेजर बनने के लिए ये तरीके अपना सकते हैं -

- टीम से बेहतर परिणाम हासिल करना चाहते हैं, तो विजन को बांटें। पूरी पारदर्शिता बरतें। हर टीम मेंबर को लक्ष्य ठीक से समझाइए और उसे हासिल करने की पूरी रणनीति खोलकर रख दीजिए। फिर देखिए, कैसे आपका विजन कागज से जमीन पर उतर कर हकीकत में तब्दील हो जाता है!

- क्लासिकल मैनेजमेंट का जमाना लद चुका है, जब मैनेजर सबको खुद के अधीन समझकर रौब से काम लेता था। अब वही मैनेजर कामयाब है, जो दोस्त बनकर भाईचारे से तय समय पर बेहतरीन कार्य और नतीजे पाने में यकीन रखता है। अच्छा मैनेजर टीम मेंबर्स के साथ बैठकर काम में हाथ बंटाता है, सुझाव और समाधान देता है, और काम पूरा होने के बाद पूरी टीम को शुक्रिया अदा करने में संकोच नहीं करता।

- जो कर्मचारी आपको रिपोर्ट करते हैं, उन्हें कमतर समझने की भूल न करें। आपको अपनी टीम को खुश और संतुष्ट रखकर पूरी जिम्मेदारी के साथ मैनेज करना आना चाहिए। अच्छे काम के लिए टीम की तारीफ करना और खामी के लिए खुद जिम्मेदारी लेना सीखें, वरना टीम की उदासीनता और असहयोग का भांडा आपके ही सर पर फूटने वाला है। 

- अपनी टीम को रिलेक्स करने और काम के दौरान भी दबाव कम करने के लिए हल्का-फुल्का माहौल बनाते रहना भी मैनेजर की बड़ी जिम्मेदारी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अच्छा मैनेजर