DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत की तकनीकी शिक्षा विश्व में बेहतरीनः हिलेरी

भारत की तकनीकी शिक्षा विश्व में बेहतरीनः हिलेरी

भारत की तकनीकी शिक्षा को विश्व की बेहतरीन शिक्षा बताते हुए अमेरिका ने कहा कि देश के सामने तकनीकी शिक्षा के इतर लाखों बच्चों को अच्छी प्राथमिक शिक्षा देना अभी एक चुनौती है।

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने अपनी भारत यात्रा के दौरान पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में भारत यात्रा के दौरान हिलेरी से पूछे गए प्रश्नों के जवाब अब विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रदर्शित किए गए हैं। उन्होंने कहा था कि आप देख सकते हैं कि भारतीय शिक्षा बहुत अच्छी और विश्व की सबसे बेहतरीन शिक्षा प्रणालियों में से एक है। भारत की तकनीकी शिक्षा भी बहुत प्रभावी है।

हालांकि हिलेरी ने कहा कि भारत में लाखों बच्चों को सही प्राथमिक, माध्यमिक और कॉलेज शिक्षा नहीं मिल रही। उन्होंने कहा भारत के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के सामने कई चुनौतियां हैं, उन्हें अच्छी आधारभूत सुविधाएं नहीं मिलतीं, इसलिए आपको सोचना होगा कि आप विद्यालयों, समर्पित शिक्षकों, पाठयक्रम और जरूरी सामान की जरूरत कैसे पूरी कर सकते हैं।

उन्होंने कहा यह पूरी तरह हम पर निर्भर है कि हम कैसे सभी बच्चों को विकसित होने के मौके दे सकते हैं। अपनी हाल की मुंबई यात्रा के दौरान हिलेरी ने टेक इंडिया और टीच फॉर इंडिया के प्रतिनिधियों से मुलाकात की थी। हिलेरी से भारत की शिक्षा के संबंध में प्रश्न मैसाचुसेटस के आशीष ने पूछा था, जो हाल ही में मुंबई की यात्रा पर थे। आशीष ने यह प्रश्न देश के दूरदराज के इलाकों से आजीविका की तलाश में मुंबई गए मजदूरों से बात करने के बाद पूछा था।

आशीष ने पूछा था रोजगार कमाने की इस प्रक्रिया में यह मजदूर शिक्षा से पूरी तरह वंचित हैं, जो कभी न कभी उनके काम आ सकती है। क्या आपको लगता है कि अमेरिका का नया प्रशासन विकासशील देशों में बच्चों और युवाओं की शिक्षा चुनौतियों पर निगरानी और सहायता में रुचि लेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत की तकनीकी शिक्षा विश्व में बेहतरीनः हिलेरी