DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

थीम डेकोर: घर सजाने का अनोखा अंदाज

थीम डेकोर: घर सजाने का अनोखा अंदाज

घर का इंटीरियर डेकोरेशन या साज-सज्जा आपके लाइफस्टाइल, आपके अंदाज और आपके व्यक्तित्व का आईना होती है। आज घर की सजावट कुछ ऐसे खास ढंग से करने का चलन जोरों पर है, जिसमें व्यक्तित्व का स्टाइल स्टेटमेंट खास अंदाज में बयां हो और जो पूरी सजावट को एक अनूठा लुक दे। इसलिए आज ‘थीम डेकोर’ काफी प्रचलन में है। अपनी पसंद के अनुरूप थीम का चयन कर अपने सपनों के आशियाने को अपने खास अंदाज में सजा कर आप भी हर किसी की प्रशंसा पा सकते हैं।

ऑरिएंटल थीम:- ऑरिएंटल या एशियन थीम आपके घर को शांति, समन्वय और निर्मल अहसास प्रदान करता है। इसमें फोकस इस बात पर होता है कि सजावट के नाम पर अधिक भरा-भरी न हो और मुख्यत: प्राकृतिक चीजें ही सजावट के लिए प्रयोग में लाई जाएं। ऑरिएंटल थीम कुछ-कुछ जापानी या चीनी साज-सज्जा की ओर झुकाव लिए होता है। छोटी जगहों की सजावट के लिए ऑरिएंटल थीम एक अच्छा उपाय है।

चाइनीज थीम:- ऑरिएंटल थीम का ही एक रूप चाइनीज थीम के इंटीरियर में देखा जा सकता है। चाइनीज फोकस लिए इस थीम में पूरी सजावट को बेहद ड्रामाटिक, लेकिन अनूठा लुक दिया जाता है। रंगों की बात करें, तो इसमें बेहद शोख रंगों भरे पैटर्न होते हैं, जिसमें मुख्यत: लाल और काले को प्रमुखता दी जाती है, लेकिन साथ ही नीले, पीले और हरे रंगों का भी प्रयोग किया जाता है। सुनहरे रंगों से सजावट चाइनीज थीम का एक खास बिंदु है। इसके तहत बेहद अलंकृत लुक लिए फर्नीचर का इस्तेमाल होता है, जिसमें गहरे या काले लैकर का प्रयोग किया जाता है। सिरामिक और पॉटरी का प्रयोग भी इस थीम में किया जाता है। फैब्रिक या अपहोल्सट्री राजसी शान लिए होती है, जिसमें फूल, पंछी, मछली और ड्रैगन जैसे डिजाइन सिल्क से कशीदाकारी किए होते हैं।

जापानी थीम:- ऑरिएंटल थीम का एक अन्य स्वरूप है जापानी थीम, जिसमें चाइनीज थीम के विपरीत नर्म अहसास लिए हल्के रंगों का प्रयोग किया जाता है। इसलिए बेज, ब्राउन और ग्रे जैसे रंग इस थीम में मुख्य होते हैं। हालांकि फर्नीचर गहरे रंगों में, यानी डार्क वुड जैसे ब्लैक लैकर में होता है। इस थीम में फर्नीचर और अन्य साजो-सामान बैम्बू और सेरामिक के बने होते हैं। जापानी थीम के तहत इंटीरियर डेकोरेशन में भारी-भरकम फर्नीचर का प्रयोग नहीं किया जाता। इस थीम में नेचुरल फाइबर से बनी चटाइयां, जिन्हें तातामी मैट्स के नाम से जाना जाता है, का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा टी-पॉट्स, टी-सेट्स, कांजी क्लॉक्स, पेपर लालटेन और अन्य एक्सेसरीज का उपयोग किया जाता है, जो जापानी घरों में इस्तेमाल में लाई जाती हैं।

विक्टोरियन थीम:- विक्टोरियन स्टाइल का इंटीरियर एक खास स्टाइल, एलिगेंस और सिंपल डेकोर लिए होता है। बेहद समकालीन विक्टोरियन थीम के तहत साज-सज्जा में बहुत सारे फूलों का प्रयोग किया जाता है, जैसे अंग्रेजों के घरों में होता है। फैब्रिक या अपहोल्स्ट्री के चयन में भी फ्लावरी पैटर्न का इस्तेमाल किया जाता है।

बेहद सॉफिस्टिकेटेड लुक लिए विक्टोरियन थीम में फर्नीचर भी ऐसे इस्तेमाल किए जाते हैं, जिनमें बहुत अधिक आड़े-टेढ़े कट्स न हों, बल्कि इसके स्थान पर सीधे और सपाट लाइन्स वाले सिंपल फर्नीचर होते हैं, जो बेहद एलिगेंट लुक देते हैं। पूरे थीम की सादगी को कंट्रास्ट देने के लिए इनका रंग अधिकतर गहरा भूरा या काला होता है। सजावट में रंग सफेद पर आधारित होते हैं। लाइटिंग भी इसी के अनुकूल होती है। बड़े-बड़े वासेज भी सजावट को आकर्षक लुक देते हैं।

मोरक्कन थीम:- इस थीम में चमकीले रंगों का इस्तेमाल किया जाता है, जो ऑरेंज, रेड, डीप ब्लू व ग्रीन, सैंड, गोल्ड और सिल्वर शेड्स लिए होते हैं। मोरक्कन थीम के तहत सजावट के लिए कॉम्पिटेराकोटा टाइल्स, सिरामिक या टेराकोटा के पॉट्स, बुनी हुई टोकरियां, रंगीन मोजैक टाइल्स, शीशे के लालटोन, शीशे के जार में सजी बेहतरीन सुगंध देतीं एरोमा कैंडल्स, पाम के पौधों आदि का इस्तेमाल किया जाता है।

मेडिटरेनियन थीम:- इस थीम से घर सजाने के लिए आम तौर पर आकाश और समुद्र के पानी जैसे रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा घर को पूरी तरह से मेडिटरेनियन लुक देने के लिए घास की चटाइयां, छोटी-छोटी मूर्तियां, फव्वारे, फ्लोरिंग में मार्बल, पौधों वाले टेराकोटा गमले आदि से पूरी सजावट की जाती है। फर्नीचर इस थीम के तहत रॉट आयरन का इस्तेमाल किया जाता है और इसके साथ ही रॉट आयरन के ही कैंडल होल्डर्स और अन्य कलात्मक वस्तुएं इस्तेमाल की जाती हैं।

राजस्थानी थीम:- घर की सजावट को यदि आप विशुद्ध भारतीय टच देना चाहते हैं तो इसके लिए राजस्थानी थीम खासा लोकप्रिय है। पूरे घर को चटख रंगों से जीवंतता देता और नक्काशीदार फर्नीचर से भव्यता देता राजस्थानी थीम आपके घर को राजसी ठाठ देने में पूरी तरह सक्षम  है।

इस थीम में हाथ से बने चित्रकारी किए फर्नीचर, लकड़ी के झरोखे, घर सजाने के लिए इस्तेमाल में होने वाले संगमरमर के आर्टीफैक्ट्स, खूबसूरत पेंटिंग्स, जिनमें अधिकतर राजस्थानी ग्रामीण पृष्ठभूमि का चित्रण होता है, लकड़ी व कपड़े से बने गुड्डे-गुड़िया, कठपुतलियां, वॉल हैंगिग्स होते हैं। अपहोल्स्ट्री के लिए हैंड ब्लॉक पेंटिंग्स वाली चादरें, कुशन कवर आदि इंटीरियर में जान डाल देते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:थीम डेकोर: घर सजाने का अनोखा अंदाज