फोटो गैलरी

Hindi Newsस्लमडाग के गाने पर मामला कोर्ट में पहुंचा

स्लमडाग के गाने पर मामला कोर्ट में पहुंचा

दिवंगत गीतकार गोपाल सिंह नेपाली के पुत्र ने ऑस्कर विजेता फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर में गीत दर्शन दो घनश्याम का श्रेय अपने पिता को नहीं दिये जाने के मामले में फिल्म के निर्माता ब्रिटिश प्रोडक्शन हाउस...

स्लमडाग के गाने पर मामला कोर्ट में पहुंचा
एजेंसीMon, 17 Aug 2009 10:58 PM
ऐप पर पढ़ें

दिवंगत गीतकार गोपाल सिंह नेपाली के पुत्र ने ऑस्कर विजेता फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर में गीत दर्शन दो घनश्याम का श्रेय अपने पिता को नहीं दिये जाने के मामले में फिल्म के निर्माता ब्रिटिश प्रोडक्शन हाउस सेलाडोर फिल्म्स को अदालत में खींचा है। मामला सोमवार को सुनवाई के लिए न्यायमूर्ति एससी धर्माधिकारी के सामने आया, जिसे नौ सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया। दरअसल प्रतिवादी इस मामले में जवाब दाखिल करने के लिए समय चाहते थे।

यह गीत 1957 में फिल्म नरसी भगत में दर्शाया गया था। फिल्म स्लमडॉग के एक क्विज शो में एक सवाल के जवाब में इसे संत सूरदास की रचना बताया गया है। नेपाली के पुत्र नकुल सिंह ने उच्च न्यायालय में एक मामला दाखिल किया है। उन्होंने पांच करोड़ रुपये के नुकसान की भरपाई और भूल सुधार की मांग की है।

नकुल सिंह के वकील अंजनि कुमार सिंह ने कहा कि मेरे मुवक्किल ने फरवरी में यह फिल्म देखी थी और यह देखकर उन्हें झटका लगा कि गीत का रचनाकार किसी और को बताया गया है। उन्होंने कहा कि या तो निर्माताओं को ऐसे दृश्य हटा देने चाहिए जो गलत जानकारी देते हैं या फिर इसकी जगह सही जवाब डालना चाहिए।

वकील अंजनि कुमार ने दावा किया कि प्रोडक्शन हाउस उनके मुवक्किल के साथ अदालत के बाहर मामले को सुलझना चाहता था लेकिन फिल्म से उस दृश्य को हटाने के लिए तैयार नहीं था। उन्होंने कहा कि हमारा मामला यह है कि कॉपीराइट अधिनियम का उल्लंघन हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें