DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

119 माध्यमिक विद्यालयों से बोर्ड ने छीना अधिकार

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने परीक्षा समिति के निर्णय के आलोक में वाराणसी परिक्षेत्र के 119 माध्यमिक विद्यालयों को बोर्ड के प्राइवेट परीक्षा फार्म के पंजीकरण और अग्रसारण के अधिकार से वंचित कर दिया है। प्रतिबंधित विद्यालयों की सूची बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दी गई है। इसमें वाराणसी के 4, जौनपुर के 3, गाजीपुर के 21, बलिया के 21, आजमगढ़ के 14 और मऊ के तीन विद्यालय हैं। इसमें वाराणसी जिले के आरएम इंटर कालेज (क्राइस्टनगर), सरदार पटेल उच्चत माध्यमिक विद्यालय (चांदपुर), विकास इंटर कालेज (परमानंदपुर) और राजकीय बालिका इंटर कालेज शामिल हैं।

परीक्षा समिति ने अलग-अलग कारणों से ऐसे विद्यालयों को उक्त सुविधा से वंचित किया है। इसमें बोर्ड परीक्षा के आयोजन में लापरवाही, पेपर लीक होना, परीक्षा केंद्र पर हिंसा और मानक से अधिक फार्मो का अग्रसार आदि शामिल हैं। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि किसी भी हालत में वित्तविहीन विद्यालयों को पंजीकरण और अग्रसारण केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

पूर्व में कई जिलों में इसका उल्लंघन किया गया है। इस बार उल्लंघन की दशा में जिला विद्यालय निरीक्षक जिम्मेदार होंगे। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि हाईस्कूल के प्राइवेट परीक्षा फार्म भी ओएमआर शीट पर भरे जाएंगे। नियमित छात्रों की तरह अन्य विवरण भी ओएमआर शीट पर ही दर्ज होगा। इंटर की प्राइवेट परीक्षा के फार्म पूर्व की भांति ही भरे जाएंगे। निर्देश दिया गया है कि जिला विद्यालय निरीक्षक अपने-अपने जिलों में अग्रसारण केंद्रों का निर्धारण कर सूची बोर्ड को भेज दें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:119 माध्यमिक विद्यालयों से बोर्ड ने छीना अधिकार