DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पटना समेत सूबे के सभी बड़ो शहर होंगे चकाचक

 बस दो-तीन माह का इंतजार कीजिए। राज्य के बड़े शहरों में कूड़े-कचरे के अम्बार नहीं दिखेंगे। नई दिल्ली और मुम्बई की तरह सडक़ें साफ-सुथरी! न बदबू-न दरुगध! सरकार ने सूबे के सभी सात नगर निगमों को चकाचक करने का बीड़ा उठाया है। इस काम में अब निजी कम्पनियों की मदद ली जाएगी। नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार ने सोमवार को बताया कि राज्य के सभी निगमों में सफाई की व्यवस्था के लिए आउटसोर्सिर्ग की जाएगी।

इसके लिए निजी कम्पनियों से टेंडर मांगे गए थे। पटना नगर निगम का टेंडर सोमवार को खुल गया है। जिन कंपनियों का भी चुनाव होगा उन्हें पूरे पटना नगर निगम क्षेत्र की सफाई का ठेका दे दिया जाएगा। इसके तहत कम्पनियों को हर 500 मीटर पर बड़े डस्टबिन लगाने होंगे। कूड़े के त्वरित निपटन के लिए उन्हें पर्याप्त संख्या में कॉम्पैक्टर मशीनेंभी रखनी होंगी। कम्पनी को नियमित रूप से रोज कूड़़ा उठाना होगा और तय जगह पर ही इसे ठिकाने लगाना होगा। कूड़ा निपटान के लिए पटना

नगर निगम ने पटना-गया रोड पर सम्पतचक के पास लोलैन्ड मेंबड़ा भूखंड एक्वायर किया है। मशीनों से कूड़ा उठाकर उसी साइड पर ले जाकर इसे गिराना होगा। श्री कुमार ने बताया कि कूड़ा उठाने के लिए बेली रोड, एक्जिबिशन रोड, फ्रेजर रोड, बोरिंग रोड, बोरिंग कैनाल रोड और अशोक राजपथ जैसी पटना की नौ मुख्य सडक़ें चिह्न्ति की गई हैं। ऐसा नहीं है कि दिन में पीक ऑवर में मशीनों से कूड़ा उठाने का काम शुरू कर दिया जाए और ट्रैफिक जाम हो जाए।

सडक़ों की सफाई के लिए रात का वक्त मुकर्रर किया गया है। इसके साथ ही सरकार ने तय किया है कि नूतन राजधानी अंचल में घर-घर जाकर लोगों से मांगकर कूड़ा जमा किया जाएगा। श्री कुमार ने कहा कि कम्पनियों को अधिक से अधिक कूड़ा उठाने के लिए प्रेरित करने के लिए निपटान की जगह पर वेईंग (वजन करने वाली) मशीनें लगाई जाएंगी। कम्पनियों को भुगतान प्रति टन कूड़े के हिसाब से की जाएगी।

टेंडर के बाद इसके लिए रेट तय होंगे। प्रधान सचिव ने कहा कि बाकी नगर निगमों के लिए भी टेंडर हो गया है। हफ्ते भर में कांट्रैक्ट साइन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद कम्पनियों को व्यवस्था के लिए दो माह का समय दिया जाएगा। उनको उम्मीद है कि मध्य नवम्बर या बड़ी हद दिसम्बर से सभी शहरों में सफाई की व्यवस्था सुधरी हुई दिखेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पटना समेत सूबे के सभी बड़ो शहर होंगे चकाचक