DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अधिकारियों को मिला टास्क

 ग्रामीण विकास विभाग के अफसरों को नए सिरे से टास्क सौंपे गए हैं। मकसद है योजनाओं के कार्यान्वयन की रफ्तार बढ़ाना और उसके प्रति अफसरों की जिम्मेदारी तय करना। काम को चार स्तरों पर बांटा गया है। हर काम सिस्टम में होगा और उसकी मॉनिटरिंग की कमान विभाग के प्रधान सचिव के हाथों में होगी। किस अधिकारी के जिम्मे कौन सा काम होगा इस बाबत विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।

विभाग के उप सचिव अजय कुमार के जिम्मे मुख्यालय स्थापना और सूचना का अधिकार की जिम्मेदारी होगी। तीसरे स्तर पर इसे विभाग के अपर सचिव संतोष कुमार मल्ल और अंतिम स्तर पर प्रधान सचिव विजय प्रकाश मॉनिटर करेंगे। इसी तरह प्रखण्ड स्थापना, प्रखण्ड भवन, जीप, नए प्रखण्डों का सृजन और कोर्ट संबंधी मामलों की जिम्मेवारी प्रथम स्तर पर उप सचिव नीलम गुप्ता  और अंतिम स्तर पर प्रधान सचिव देखेंगे।

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण(सीए की नियुक्ति सहित), बिहार ग्रामीण विकास संस्थान की स्थापना, ‘पूरा’ और प्रखण्ड प्रशासन एवं सुदृढ़ीकरण की जिम्मेवारी उप निदेशक विजय नरायण प्रसाद और अंतिम स्तर पर अपर सचिव संतोष कुमार मल्ल की होगी। विभागीय बैठक एवं को-ऑर्डिनेशन, विशेष पहल की जिम्मेवारी संयुक्त निदेशक (उद्योग) संजय कुमार सिंह, अपर सचिव और प्रधान सचिव संभालेंगे।

सभी प्रकार के आरोपों की निगरानी उप सचिव अजय कुमार, निदेशक सामाजिक वानिकी भारत ज्योति और प्रधान सचिव संभालेंगे। इनके स्वच्छता प्रकोष्ठ और इंजीनियरिंग सेल भी होगा। एकाउंट्स शाखा की मॉनिटरिंग अवर सचिव सुनील कुमार, उप सचिव के.के.राय और प्रधान सचिव करेंगे। इंदिरा आवास योजना की मॉनिटरिंग अजित कुमार सिंह स.अ.(सामान्य) और रूबी रानी स.अ.(जांच) के अलावा उप सचिव के.के.राय, संयुक्त सचिव रामबाबू सिंह, बीपीएल के मामले उप सचिव के.के.राय, एसजीएसवाई के तहत विशेष परियोजनाओं का कार्यक्रम प्रबंधन संयुक्त निदेशक संजय कुमार सिंह, उप सचिव के.के.राय देखेंगे।

इनके हिस्से मेला और झंकी का भी काम होगा। इसकी तरह एसजीएसवाई, राष्ट्रीय ग्रामीण नियोजन कार्यक्रम का स्थापना एवं आवंटन, ट्रेनिंग और सेमिनार का काम  सहायक निदेशक सीमा सिन्हा और संयुक्त निदेशक (उद्योग) अशोक कुमार सिन्हा के पास होगा। नरेगा, नीति एवं कार्यक्रम प्रबंधन की जिम्मेवारी उप सचिव नीलम गुप्ता, अपर सचिव और प्रधान सचिव की होगी। इसी तरह अलग-अलग अफसरों को अलग-अलग जिम्मेवारियां दी गयी हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अधिकारियों को मिला टास्क