DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जापान मंदी से उबरा, फील गुड की उम्मीदें बढीं

जापान मंदी से उबरा, फील गुड की उम्मीदें बढीं

वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार की और उम्मीदें बढाते हुए दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, जापान भी लगातार चार तिमाहियों की मंदी बाद उत्पादन वृद्धि की राह पर आ गया है। इस वर्ष जून में समाप्त दूसरी तिमाही में जापान के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में की वृद्धि पहली तिमाही की तुलना 0.9 प्रतिशत और एक वर्ष पूर्व इसी अवधि की तुलना में 3.7 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गयी।

इससे पिछली चार तिमाहियों के दौरान जापानी अर्थव्यस्था में गिरावट आई थी। इससे पहले जर्मनी और फ्रांस भी मंदी के दौर से बाहर आ चुके हैं। जापान के कैबिनेट कार्यालय के मुताबिक, जून में समाप्त तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर 0.9 प्रतिशत रही है। इससे पहली तिमाही में जापानी अर्थव्यवस्था में 3.1 फीसद की गिरावट आई थी।

यदि सालाना आधार पर तुलना की जाए तो दूसरी तिमाही में जापान की वृद्धि दर 3.7 प्रतिशत रही है। अब वैश्विक स्तर पर अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत मिलने लगे हैं। पिछले सप्ताह जर्मनी और फ्रांस की अर्थव्यवस्थाएं मंदी के दौर से बाहर आई थीं। यूरो जोन के 16 देशों में भी स्थिति में सुधार हुआ है। दूसरी तिमाही में यूरो जोन की वृद्धि दर में 0.1 फीसद की गिरावट आई है, जो पहली तिमाही में आई गिरावट की तुलना में काफी कम है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जापान मंदी से उबरा, फील गुड की उम्मीदें बढीं