DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनटीपीसी को मिल रही महंगी गैसः अनिल

एनटीपीसी को मिल रही महंगी गैसः अनिल

अनिल धीरूभाई अंबानी समूह ने एक बार फिर पेट्रोलियम मंत्रालय पर निशाना साधते हुए कहा है कि मंत्रालय एक तरफ जनहित और राष्ट्रहित की बात कर रहा है जबकि दूसरी तरफ सार्वजनिक क्षेत्र की नवरत्न कंपनी नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन (एनटीपीसी) को 80 प्रतिशत महंगी कीमत पर गैस खरीदने के लिए कह रहा है।

अनिल धीरूभाई अंबानी समूह के 80 लाख शेयरधारकों की तरफ से जनहित और राष्ट्रहित में जारी एक विज्ञापन में इस मुद्दे पर जनता से उसकी प्रतिक्रिया मांगी गई है। प्रमुख समाचार पत्रों के मुखपृष्ठ पर दिए गए विज्ञापन में कहा गया है कि पेट्रोलियम मंत्रालय नवरत्न कंपनी एनटीपीसी से रिलायंस इंडस्ट्रीज को उस गैस की कीमत से 80 प्रतिशत ज्यादा भुगतान करने के लिए कह रहा है जिस गैस की कीमत को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी इच्छा से एनटीपीसी को ऑफर किया था।

समूह का मानना है कि इस वजह से जहां एनटीपीसी को महंगी गैस खरीदने से 30 हजार करोड़ रुपए का घाटा होगा। वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज को लगभग 50 हजार करोड़ रुपए का सुपर नार्मल मुनाफा होगा और सरकार को मिलेगें सिर्फ 500 करोड़ रुपए। जनता से अपनी प्रतिक्रिया भेजने का आग्रह करते हुए इसमें पूछा गया है कि क्या यह जनहित या राष्ट्रहित में है।

चार-पांच साल पहले एनटीपीसी ने अपने कुछ बिजलीघरों के लिए गैस आपूर्ति के बारे में विभिन्न कंपनियों से बोलियां आमंत्रित की थी। उपलब्ध जानकारी के मुताबिक तब रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने एनटीपीसी को 2.34 डालर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमबीटीयू) की दर से गैस आपूर्ति की पेशकश की थी। रिलायंस ने बाद में रिलायंस नेचुरल रिसोर्सिज लिमिटेड के साथ भी इसी दर पर गैस आपूर्ति का समझौता किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एनटीपीसी को मिल रही महंगी गैसः अनिल