DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जल्द अमीर बनने की चाहत में अपराध में आ रहे युवा

डॉ. के एम सिंह अपहरण कांड का में शामिल एमआर नवनीत शर्मा के अलावा पकड़े गए सभी युवक 20 से 23 साल के बीच है। जल्द अमीर बनने की चाहत में इनको अपराध की दुनिया में धकेल दिया। शहर में होने वाली लूट, छिनैती व चोरी की कई वारदात में युवाओं का पकड़ा जाना आम बात हो गई है। कई अपनी गर्लफ्रेंड व अपने मंहगे शौक पर पैसा खर्च करने के लिए इस तरह की वारदात करते हैं तो कुछ जल्दी जल्दी से अमीर बनने की चाहत में अपराध की दुनिया में आ रहे हैं।

फरवरी में थाना इंदिरापुरम में पुलिस ने छिनैती की दजर्नों वारदात में तीन लड़कों को अरेस्ट किया था। सभी अच्छे परिवारों से ताल्लुक रखने वाले थे। इनमें से एक तो बीपीओ में काम करता था व पार्ट टाइम में छिनैती की वारदात करता था। जुलाई में बाइक पर लूट की वारदात देने वाले तीन युवाओं को अरेस्ट किया गया था। इनमें से एक के पिता दिल्ली तीस हजारी कोर्ट में वकील, दूसरे के पिता इंजीनियर व एक के पिता बिजनेस मैन थे। 

इसी महीने 10 अगस्त को सिहानी गेट पुलिस ने सिल्वर लाइन स्कूल के छात्र आदित्य जैन को अपने ही अपहरण का नाटक रचने के आरोप में हिरासत में लिया था। उसने अपने दो साथियों अनुराग व एक अन्य दोस्त के साथ मिलकर यह साजिश की थी। अनुराग के पिता नायब तहसीलदार हैं। 

वरिष्ठ समाज शास्त्री रिटायर्ड प्रोफेसर डा. रामनिवास पुरंग का कहना है कि आज परिवारों में आपसी प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा बढ़ गई है। यदि एक परिवार में कोई तरक्की कर रहा है तो दूसरा उसकी तरक्की से जलता है। घर में इस तरह की चर्चा होती है। इसके चलते कई बार युवा अपने को साबित करने के लिए अपराध की दुनिया में आ जाते हैं। बाकी बदलते सामाजिक समीकरण भी इसका एक बहुत बड़ा कारण है। बढ़ती हुई बेरोजगारी भी युवाओं के अपराध की दुनिया में आने की बहुत बड़ी वजह है।

मैट्रो अस्पताल के वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ. अजय डोगरा का कहना है कि कई बार युवा झांसे में आकर अपराध की दुनिया में आ जाते हैं। जल्द से जल्द अमीर की चाह भी युवाओं को इस ओर धकेल रही है। ऐसे में यदि कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाए जो उन्हें रुपया कमाने का आसान रास्ता बताए तो आसानी से युवा अपराध की ओर चल पड़ते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमीर बनने की चाहत में अपराध में आ रहे युवा