DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फ्रिज का इस्तेमाल

अकसर लोग में धारणा होती है कि फ्रिज में खाना रख देने से वह तरोताजा रहता है, लेकिन ये धारणा पूरी तरह से सही नहीं है। हालांकि इसमें दोराय नहीं है कि माइक्रोऑर्गेनिज्म कम तापमान पर निष्क्रिय हो जाते हैं, लेकिन जैसे ही तापमान पहले जैसा होगा, यह फिर से सक्रिय हो जाएंगे। यह लाजिमी बात है कि फ्रिज में खाना देर से खराब होता है और उसमें आप खाने को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं, पर यह आपके खाने को पूरी तरह से कीटाणुओं से मुक्त करने में कारगर नहीं होता है। फ्रिज में खाना स्टोर करना अगर आपकी मजबूरी तो कुछ एहतियातों को जरूर बरतें।

- फ्रिज को अंदर और बाहर दोनों जगह से नियमित अंतराल में साफ करते रहना चाहिए। फ्रिज में अंदर की खुली सतह पर कीटाणु एकत्रित हो जाते हैं। सामान्यत: ये खाने-पीने के सामान के बाहर गिरे रह जाने के कारण उत्पन्न होते हैं, इसलिए फ्रिज की सफाई बेहद जरूरी है।

- फ्रिज में स्टोर किए जाने वाले खाद्य पदार्थो को कभी खुला न रखें। अगर आप खाद्य पदार्थो को फ्रीजर में स्टोर करते हैं, तो भी आप इन्हें अच्छी तरह से बंद करके रखें।

- फ्रिज के अंदर का तापमान 5 डिग्री सेंटीग्रेट से कम और फ्रीजर का तापमान 18 डिग्री सेंटीग्रेट से कम रखें।

- फ्रिज में एकत्रित किए गए खाने का सेवन एक या दो दिन से ज्यादा न करें।

- स्टोर किए गए खाने का इस्तेमाल करने से पहले इसे दोबारा गर्म कर लें ताकि कीटाणु नष्ट हो जाएं।

- अगर आपके फ्रिज में मैनुअल डिफ्रॉस्ट का फंक्शन है तो उसे समय से डिफ्रॉस्ट करते रहें। मैनुअल डिफ्रॉस्ट ऑटोमेटिक डिफ्रॉस्ट की तुलना में ऊर्जा की खपत भी कम करता है।

-गर्म भोजन को तुरंत फ्रिज में न रखें।

- फल-सब्जियों को फ्रिज में ऐसे स्थान पर रखें जहां तापमान कुछ कम होता हो।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फ्रिज का इस्तेमाल