DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अनजान बल्लेबाज ने छुआ अनवर का रिकार्ड

अनजान बल्लेबाज ने छुआ अनवर का रिकार्ड

पाकिस्तान के ओपनर सईद अनवर के वनडे में सर्वाधिक 194 रनों के जिस विश्व रिकार्ड की सचिन तेंदुलकर, वीरेन्द्र सहवाग, सनथ जयसूर्या, गैरी कर्स्टन, सौरभ गांगुली, मैथ्यू हेडन जैसे दुनिया के कई दिग्गज बल्लेबाज बराबरी नहीं कर पाए उस रिकार्ड की रविवार को जिम्बाब्वे के एक अनजान बल्लेबाज चार्ल्स केविन कोवेन्ट्री ने बराबरी कर ली।

कोवेन्ट्री ने बांग्लादेश के खिलाफ चौथे वनडे में मात्र 156 गेंदों पर 16 चौकों और सात छक्कों की मदद से नाबाद 194 रन बनाकर पाकिस्तानी ओपनर अनवर के 21 मई, 1997 को चेन्नई में भारत के खिलाफ बनाए गए विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली। अनवर ने उस समय अपनी 146 गेंदों की अपनी पारी में 22 चौके और पांच छक्के लगाए थे।

यह बात अलग है कि 26 वर्षीय कोवेन्ट्री यह विश्व रिकार्ड बराबर करने का इतिहास तो बना गए लेकिन उसे तोड़कर इतिहास पुरुष बनने का मौका मात्र एक रन से चूक गए। यदि वह एक रन बना लेते तो वनडे इतिहास में वह सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए होते।

अनवर ने अपनी पारी वनडे इतिहास के 1209वें मैच में खेली थी जबकि कोवेन्ट्री ने 2873वें वनडे में जाकर इस रिकार्ड की बराबरी की। यानी इस रिकार्ड की बराबरी करने में बारह वर्ष और 1664 वनडे का लंबा अंतराल लग गया।

हालांकि बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच में कोवेन्ट्री एक समय इस रिकार्ड की बराबरी के पास पहुंचते हुए नहीं दिखाई दे रहे थे। उन्होंने 38वें ओवर में अपना शतक पूरा किया और उसके बाद अचानक ही अपना गियर बदलते हुए बांग्लादेशी गेंदबाजों के खिलाफ पूरी निर्ममता बतरने लगे। इसी क्रम में उन्होंने 47वें ओवर के अंत तक अपना स्कोर 180 रन तक पहुंचा लिया। फिर तो यहां से लगने लगा कि क्या कोवेन्ट्रे वनडे की अपनी पारी में 200 रनों का आंकडा छू पाएंगे। बहरहाल वह 200 रन तो नहीं बना पाए लेकिन अनवर के 12 वर्ष पुराने रिकार्ड की बराबरी जरूर कर ली।

क्रिकेट जगत के नए सितारे बनकर उभरे कोवेन्ट्री ने इस मैच से पहले सिर्फ 14 वनडे खेले थे जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 74 था। इसके अलावा कोवेन्ट्री ने दो टेस्ट मैच भी खेले हैं जिसमें उन्होंने केवल 88 रन ही बनाए हैं। कोवेन्ट्री के पहले दुनिया के कई दिग्गज बल्लेबाज अनवर के इस रिकार्ड के करीब पहुंचे थे। श्रीलंका के विस्फोटक ओपनर सनथ जयसूर्या ने 2000 में भारत के खिलाफ 189 रन की पारी खेली थी लेकिन वह भी अनवर के रिकार्ड की बराबरी से चूक गए थे।

सचिन ने 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 186 रन की पारी खेली लेकिन वह भी अनवर के रिकार्ड को छू नहीं पाए। फिर टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 183 रन की पारी खेली। उनसे पहले पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली ने 1999 में श्रीलंका के खिलाफ 183 रन की पारी खेली थी। आस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज मैथ्यूहेडन भी 2007 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अनवर के इस रिकार्ड के करीब पहुंचे थे लेकिन वह भी नाबाद 181 रन ही बना सके थे।

बहरहाल, जिम्बाब्वे के 26 वर्षीय बल्लेबाज कोवेन्ट्री पिछले कुछ महीनों से शानदार प्रदर्शन कर रहे बांग्लादेश के खिलाफ अपनी धुआंधार पारी खेलकर पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रशंसकों की नजर में आ गए है। भले ही वह रिकार्ड तोड़ नहीं बना पाए लेकिन दुनिया के सभी क्रिकेट विश्लेषकों की नजर अपनी ओर खिंचने में पूरी तरह सफल हो गए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अनजान बल्लेबाज ने छुआ अनवर का रिकार्ड