DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कर्नाटक में दो और मरे, संख्या 27 पहुंची

कर्नाटक में दो और मरे, संख्या 27 पहुंची

सत्ताईस-सत्ताईस वर्ष की दो युवतियों की सूचना प्रौद्योगिकी के गढ़ वाले इस शहर में स्वाइन फ्लू से मौत हो गई और इस तरह इस वाइरस से कर्नाटक में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर पांच और देश भर में 27 हो गई।

पुणे और बेंगलूर के अलावा अहमदाबाद, नासिक, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, रायपुर और बिलासपुर में एक-एक तथा मुंबई और वड़ोदरा में दो-दो मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि शनिवार रात विभिन्न अस्पतालों में शमशाद बेगम और शिल्पा हेगड़े की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई।

बैपटिस्ट अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक चांदी अब्राहम ने कहा कि 10 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराई गई शमशाद को पिछले तीन महीने से सांस लेने में तकलीफ थी। वह बाद में जुकाम, कफ और बुखार से भी पीड़ित हो गई। अब्राहम और एक अन्य स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि उनमें हदय संबंधी समस्या थी और शुरुआती निमोनिया के संकेत थे लेकिन बाद में उनमें एच 1एन 1 इन्फ्लूएंजा के लक्षण दिखाई देने लगे। उनके गले के नमूनों में शनिवार रात स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई।

अब्राहम ने कहा कि गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती बेगम में शुरुआत में सुधार के संकेत दिखाई दिए लेकिन पिछले तीन दिन में उनकी सेहत बिगड़ती चली गई। अधिकारियों ने कहा कि शिल्पा को गत 12 अगस्त को सेंट जॉन्स अस्पताल में भर्ती किया गया था। उनमें खांसी, जुकाम और शरीर में दर्द के लक्षण थे। उनकी शनिवार रात मौत हो गई।

उन्होंने कहा कि शिल्पा के गले से गत 13 अगस्त को नमूने लिए गए और जांच के लिये भेजे गए। जांच की रिपोर्ट आने से पहले ही उन्हें टैमीफ्लू दिया गया था। उनके मामले में संक्रमण की गत 14 अगस्त को पुष्टि हुई। अब्राहम ने कहा कि बेगम तथा उसके रिश्तेदारों के संपर्क में आए बैपटिस्ट अस्पताल के कर्मचारियों को भी टैमीफ्लू दी जा रही है।

संक्रमण से निपटने की अपनी कोशिशें तेज करते हुए कर्नाटक सरकार ने कल 53 निजी अस्पतालों की मदद लेने का फैसला किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कर्नाटक में दो और मरे, संख्या 27 पहुंची