DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिकी सीनेटर ने सू की से मुलाकात की

अमेरिकी सीनेटर ने सू की से मुलाकात की

अमेरिकी सीनेटर जीम वेब ने शनिवार को म्यांमार की लोकतंत्र समर्थक नेता आंग सान सू की से मुलाकात की। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सैन्य शासन द्वारा सू की को 18 महीने की नजरबंदी की सजा सुनाए जाने के बाद किसी प्रथम विदेशी अधिकारी को उनसे मिलने की इजाजत दी गई।

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित 64 वर्षीय सू की को उनके आवास से नजदीक के एक अतिथिगह में लाया गया, जहां उन्होंने वेब के साथ 40 मिनट तक बैठक की। इसके बाद, संवाददाताओं ने उनको कार से उनके आवास की ओर ले जाते हुए देखा। पिछले एक दशक से अधिक समय में अमेरिकी कांग्रेस के किसी सदस्य की यह म्यामांर की प्रथम यात्रा है।

वेब की इस यात्रा की सू की समर्थक कार्यकर्ताओं ने यह कहते हुए निंदा की है कि यह एक बर्बर शासन को वैधता प्रदान करता है।हालांकि, ओबामा प्रशासन ने वजिर्निया के डेमोक्रेट सांसद का शुक्रिया अदा किया है। सू की से मुलाकात करने के लिए मंजूरी दिए जाने का यह कार्य उनके खिलाफ चलाए गए मुकदमे की अंतरराष्ट्रीय आलोचना की झड़ी को कम करता है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून की जुलाई में दो दिनों की यात्रा के दौरान अधिकारियों ने उन्हें सू की से नहीं मिलने दिया था। सू की की नजरबंदी की अवधि को बढ़ाए जाने के बाद देश के सैन्य शासन की विश्वव्यापी निंदा होने के कुछ दिन बाद शुक्रवार को वेब म्यामांर की राजधानी पहुंचे थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिकी सीनेटर ने सू की से मुलाकात की