DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत के साथ संबंध रखना हमारी प्राथमिकता: मेदवेदेव

भारत के साथ संबंध रखना हमारी प्राथमिकता: मेदवेदेव

रूसी राष्ट्रपति दमित्री मेदवेदेव ने सामाजिक आर्थिक विकास क्षेत्र में भारत की ऐतिहासिक उपलब्धि की सराहना करते हुए शनिवार को कहा कि नई दिल्ली और मास्को के बीच संबंध बिना शर्त विदेश नीति की प्राथमिकता है।

मेदवेदेव ने 63वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भेजे अपने संदेशों में नई दिल्ली के साथ सामरिक एवं दोस्ताना संबंध बनाने संबंधी विदेश नीति की प्राथमिकताओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद भारत ने सामाजिक आर्थिक और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में ऐतिहासिक कामयाबी हासिल की है तथा वह दुनिया के प्रमुख देशों की कतार में शामिल हो गया है।

मेदवेदेव ने राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को भेजे संदेश में कहा कि भारत के साथ सामरिक और मित्रतापूर्ण संबंध बिना किसी शर्त के विदेशनीति की प्राथमिकता में हैं।
 उन्होंने कहा कि हम आपकी सितंबर में होने वाली यात्रा की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री को भेजे एक अलग संदेश में मेदवेदेव ने कहा कि आर्थिक, सामाजिक और विज्ञान प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आपके देश की उल्लेखनीय उपलब्धि पर भारतीय मित्रों के गर्व एवं खुशी में हम रूसी भी आपके साथ हैं। उन्होंने उम्मीद व्यक्त की कि इस साल बाद में होने वाली प्रधानमंत्री सिंह की यात्रा के दौरान दोनों नेताओं की शिखर स्तरीय वार्ता जारी रहेगी। मेदवेदेव ने भारतीय नेताओं को भेजे संदेशों में कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय मामलों में एक प्रमुख देश बन गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत के साथ संबंध रखना हमारी प्राथमिकता: मेदवेदेव