DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश को दूसरी हरित क्रांति की जरूरतः पीएम

देश को दूसरी हरित क्रांति की जरूरतः पीएम

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने देश में दूसरी हरित क्रांति लाने के लिए प्रौद्योगिकी का व्यापक इस्तेमाल करने और अगले पांच वर्षों में कृषि क्षेत्र की वार्षिक वृद्धि दर चार प्रतिशत करने का आह्वान किया।

देश के 63वें स्वतंत्रता दिवस पर अपनी सरकार की प्राथमिकताओं को व्यक्त करते हुए सिंह ने कहा कि हमारा मकसद है कि कृषि में चार प्रतिशत सालाना की वृद्धि दर हासिल हो। मुझे विश्वास है कि अगले पांच सालों में हम इस लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।

वर्ष 2007-08 में 4.9 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज करने के बाद कृषि क्षेत्र की उत्पादन वृद्धि घटकर पिछले वित्त वर्ष में 1.6 प्रतिशत रह गई। खराब मानसून और देश के महत्वपूर्ण हिस्सों में सूखे के कारण इस वर्ष अनाज उत्पादन में और गिरावट आ सकती है। पीएम ने कहा कि देश को एक और हरित क्रांति की जरूरत है और हम इस दिशा में भरपूर कोशिश करेंगे। हमें उन किसानों की जरूरतों पर विशेष ध्यान देना होगा, जिनके पास सिंचाई के साधन नहीं हैं।

एयर इंडिया की समस्या जल्द दूर की जाएगी

सरकार ने शनिवार को कहा कि वह भारी घाटे और वित्तीय संकट में फंसी राष्ट्रीय नागर विमानन सेवा, एयर इंडिया की मदद के लिए जल्द ही कदम उठाएगी।

पीएम मनमोहन सिंह ने अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में कहा कि हम एयर इंडिया की समस्याओं पर गंभीरता से ध्यान दे रहे हैं और उसका जल्द ही समाधान करेंगे।
 उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर और पूर्वोत्तर क्षेत्र में लागू की जा रही नागर विमानन क्षेत्र से जुड़ी योजनाओं की विशेष तौर पर निगरानी की जाएगी।

नरेगा में होगी अधिक पारदर्शिता

प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह ने राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कार्यक्रम के अंतर्गत नए किस्म के कामों को शामिल करने की घोषणा करते हुए कहा कि गरीबों के लिए रोजगार के इस कार्यक्रम में और अधिक पारर्शिता तथा जवाबदेही लाई जाएगी।

स्वाधीनता दिवस पर ऐतिहासिक लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम अपने मकसद में सफल रहा है और अब तक इससे चार करोड़ परिवारों को फायदा हुआ है तथा ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचागत सुविधाएं सुधरी हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हम रोजगार योजना में और अधिक परर्शिता और जवाबदेही लाएंगे। इस कार्यक्रम में किए जाने वाले कामों में नए किस्म के काम भी जोड़े जाएंगें।


सड़कों व रेलवे का होगा तेजी से विकास

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आर्थिक विकास के महत्वपूर्ण आधारभूत ढांचे का विकास करने के इरादे का इजहार करते हुए कहा है कि इसके लिए रोज बीस किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण कार्य की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

स्वतंत्रता दिवस की 62वीं वर्षगांठ पर देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिए सरकार के प्रयासों को और तेज करने के इरादे का इजहार करते हुए कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग विभाग ने रोजाना बीस किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण करने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि रेल के माध्यम से माल भेजने के काम को बढ़ाने के लिए रेलवे ने मालगाड़ियों के लिए विशेष मार्ग परियोजना (फ्रेट कारिडोर) पर काम शुरू कर दिया है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देश को दूसरी हरित क्रांति की जरूरतः पीएम