DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेजर मोहित शर्मा व श्रीराम कुमार को अशोक चक्र

मेजर मोहित शर्मा व श्रीराम कुमार को अशोक चक्र

राष्ट्रपति ने आतंकवादियों से मुकाबले के दौरान अदम्य साहस दिखा कर शहीद हुए मेजर मोहित शर्मा और अपनी सूझबूझ का सिक्का जमा चुके मेजर डी श्रीराम कुमार को 63वें स्वाधीनता दिवस पर अशोक चक्र देने की घोषणा की है।

इस मौके पर सशस्त्र बलों, अर्द्धसैनिक बलों और पुलिस के कुल 143 कर्मियों को शौर्य पुरस्कार देने की घोषणा की गई। इनमें दो अशोक चक्र के अलावा चार कीर्ति चक्र, 26 शौर्य चक्र, 100 सेना मेडल, चार नौसेना मेडल और पांच वायुसेना मेडल शामिल हैं।
 
मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित पैराशूट रेजिमेंट के मेजर शर्मा इसी साल 21 मार्च को जबर्दस्त गोलीबारी का सामना करते हुए चार आतंकवादियों को मार गिराने में कामयाब रहे। उन्होंने शरीर पर कई गोलियां लगने के बावजूद अपने दो साथियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने में मदद की और देश के लिए जान कुर्बान कर दी।

39 असम राइफल्स के मेजर कुमार ने बेहतरीन नेतृत्व क्षमता और सूझबूझ दिखाते हुए बेहद कामयाब खुफिया तंत्र विकसित कर  आतंकवादियों को नाकों चने चबाने पर मजबूर कर दिया है। वह मणिपुर में अपनी सेवा के दौरान 12 आतंकवादियों का सफाया करने और 23 को पकड़ने के अलावा 12 हथियार भी बरामद कर चुके हैं।

जिन चार सैन्य कर्मियों को कीर्ति चक्र प्रदान करने की घोषणा की गई वे हैं- मेजर अमित आस्कर फर्नान्डीस (7 मराठा लाइट इंफैंट्री), मेजर दीपक तिवारी (14 आर आर), नायक ऋषिकेश गुर्जर (10 आर आर ) और  शबीर अहमद मलिक (पैराशूट रेजिमेंट -मरणोपरांत)।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मेजर मोहित शर्मा व श्रीराम कुमार को अशोक चक्र