DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अर्द्वसैनिक बलों में सीआरपीएफ को सबसे ज्यादा राष्ट्रपति पुलिस पदक

अर्द्वसैनिक बलों में सीआरपीएफ को सबसे ज्यादा राष्ट्रपति पुलिस पदक

देश की सुरक्षा के लिए बहादुरी और पराक्रम का परिचय देते हुए अपनी जान की बाजी लगा देने वाले पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति की ओर से दिए जाने वाले पुलिस पदक अर्द्वसैनिक बलों में सबसे सीआरपीएफ की झोली में गए हैं।

हालांकि राष्ट्रपति ने 63वें स्वाधीनता दिवस के अवसर पर जिन 11 पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक देने की घोषणा की उनमें सीआरपीएफ का एक भी कर्मी शामिल नहीं है। लेकिन इसके अलावा सीआरपीएफ के पांच पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति का विशिष्ट सेवा पुलिस पदक, 17 को वीरता के लिए पुलिस पदक और 49 कर्मियों को उल्लेखनीय सेवा के लिए पुलिस पदक प्रदान करने की घोषणा की गई। इस तरह सीआरपीएफ की झोली में कुल 71 पदक गए हैं।

इसके बाद सर्वाधिक पुलिस पदक पाने वालों में सीमा सुरक्षा बल (बीएसफ) का नंबर आता है जिसके दो कर्मियों को वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, नौ पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक, पांच को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और 42 पुलिसकर्मियों को सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक देने की घोषणा की गई है।

देश में औद्योगिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के कुल 42 पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति के पुलिस पदक दिए गए हैं जिनमें छह को वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, 16 को वीरता के लिए पुलिस पदक, दो को विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और 18 पुलिसकर्मियों को सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक देने की घोषणा की गई है।
 
भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के तीन पुलिसकर्मियों को शौर्य चक्र, दो को वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, दो पुलिसकर्मियों को विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और आठ को सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अर्द्वसैनिक बलों में सीआरपीएफ को सबसे ज्यादा राष्ट्रपति पुलिस पदक