DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आज़ादी के जश्न में पतंगबाजी का मजा

बीते एक हफ्ते से पुरानी दिल्ली का लाल कुंआ इलाका पतंगबाज़ों पर डोरे डाल चुका था और शुक्रवार को तो इस बाज़ार से पैदल गुज़रने वाले पतंग उड़ाने के शौकीनों की भीड़ से परेशान थे। आज़ादी के जश्न में शरीक होने के लिए पतंगों का बाज़ार सजा था। बच्चे,बूढ़े,नौजवान ही नहीं महिलाएं भी पतंग खरीदने वालों की दुकान पर नज़र आयीं।


पतंग बाज़ार में इस बार स्पाइडरमैन ,शाहरुख खान और प्रीटी जिन्टा की जगह डब्लयू.डब्ल्यू.एफ के महाबली खली के फोटो वाली पतंगों की धूम है। ये पतंगे पांच से बीस रुपये तक बिकीं। यूं मांग तो तिरंगे झंडे जैसी पतंगों की सबसे ज्यादा रही। दिल्ली में, स्वतंत्रता दिवस पर खूब पतंगे उड़ती है। बाज़ार में सैकड़ों दुकानों पर सिर्फ पतंगे ही पतंगे होने से लाल कु आं से लाहौरी गेट इलाका बिना उड़ी पतंगों का ठिकाना बना।


इस बाज़ार में 14 अगस्त को कहीं राजस्थान से आयी पतंगों का बैनर था तो कहीं बरेली के मांझ बेचा जा रहा था। आगरा, पानीपत, लुधियाना की  डोर के चर्चे भी खूब रहे। बच्चों के लिए छोटी पतंगे, बड़ों के लिए मझोंले आकार वाली पतंगे और उस्ताद पतंगबाज़ों के लिए बड़े आकार वाले बुज्ङो। पतंगफरोश एहसान मियां का कहना था- मझोले आकार वाली पतंगों की बिक्री ज्यादा हो रही है। वह साथ में यह भी जोड़ते हैं-पसंद तो हरेक की अलग होती है।
पतंग के लिए मांझ बरेली, रामपुर और सूरत से आता है।

जिस लकड़ी की चरखी पर एक हज़ार मीटर से तीन हज़ार मीटर तक मांझा लपेटा जाता है, वह मुरादाबाद और अमरोहा के गली-कूंचों में तैयार होकर दिल्ली तक पहुंचती है। दिल्ली में बाहर से पतंगे आती हैं और दिल्ली के यमुनापार सीलमपुर में भी बनती हैं। पतंगों के थोक कारोबारी  अजमल भाई ने बताया कि पतंगे अहमदाबाद,रामपुर, बरेली, अमरोहा, लखनऊ से आती हैं। कल्लू पतंगवाला ने कहा-अब कौन पूछ रहा है चीन की पतंगों को । बाबू जी, इस साल तो बच्चे तक भी न पूछ रहे हैं। मांझा सौ रुपये से लेकर तीन सौ रुपये का हज़ार मीटर तक है।


अद्धा,पौन्तई, चांद तारा, तुक्कल, सलाईदारन,मांगदार,तेज़ हवा में उड़ाने लायक लिप्पक नाम हैं पतंगों के और उस्ताद पतंगबाज़ दुकानदारों से इन्ही नामों को लेकर अपनी पसंद की पतंगों का ढेर निकलवाते हैं। शनिवार 15अगस्त का सूरज निकलने के साथ पतंगे हवा में ठुमक कर-ठुमक कर अपनी आज़ादी का इज़हार करने लगेंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आज़ादी के जश्न में पतंगबाजी का मजा