DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौद्रिक व राजकोषीय नीति के बीच तालमेल बड़ी चुनौती: आरबीआई

मौद्रिक व राजकोषीय नीति के बीच तालमेल बड़ी चुनौती: आरबीआई

रिजर्व बैंक के गवर्नर डी सुब्बाराव ने शुक्रवार को कहा कि आज के ऐसे दौर में जबकि वित्तीय संकट के कारण केंद्रीय बैंकों की भूमिकाओं पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं, मौद्रिक और राजकोषीय नीतियों के बीच संयोजन बड़ी चुनौती बन गया है।

सुब्बाराव ने एक गोष्ठी में कहा कि पहली चुनौती है मौद्रिक और राजकोषीय नीति के बीच संयोजन करना। यह चुनौती न सिर्फ भारत में है बल्कि पूरे विश्व में है। उन्होंने कहा कि दूसरी चुनौती है केंद्रीय बैंकों की जिम्मेदारी को परिभाषित करना और नियामक ढांचे में सुधार।

सुब्बाराव ने कहा कि संकट के मद्देनजर केंद्रीय बैंकों के गवर्नर अप्रत्याशित नायक बन जाते हैं। इनमें से कुछ को तो राक स्टार का दर्जा मिल जाता है क्योंकि उन्हें संकट के समाधान का हिस्सा माना जाता है। पर इसके साथ ही केंद्रीय बैंकों की भूमिका पर सवाल कर रहे हैं और उन्हें ही समस्या की जड़ अथवा खलनायक बताया जा रहा है।

सुब्बाराव ने कहा कि हाल के वित्तीय संकट के बाद अब जो सवाल उठाए जा रहे हैं कि केंद्रीय बैंक की जिम्मेदारी क्या है, क्या उनका  जवाबदेही तंत्र दोषपूर्ण है, क्या वित्तीय स्थिरता का उद्देश्य दरक रहा था। उन्होंने कहा कि आप इसे (वित्तीय स्थिरता को) परिभाषित नहीं कर सकते। यह पोर्नोग्राफी (अश्लील चित्रण) की तरह है। आप इसे परिभाषित नहीं कर सकते लेकिन आप जब देखते हैं तो आप जान रहे होते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मौद्रिक व राजकोषीय नीति के बीच तालमेल बड़ी चुनौती: आरबीआई