DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब पाइप के जरिए सीधे घरों तक पहुंचेगी रसोई गैस

दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति के लिए बनाई गई संयुक्त उद्यम कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) का दावा है कि आने वाले दस वर्ष में वह दिल्ली के सभी घरों में पाइप के जरिए रसोई गैस आपूर्ति का नेटवर्क तैयार कर लेगी।


कंपनी ने अगले साल होने वाले राष्ट्रकुल खेलों के दौरान दिल्ली के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए भी कमर कस ली है। कंपनी ने नए सीएनजी स्टेशन बनाने नए इलाकों में पाइप गैस नेटवर्क पहुंचाने के लिए तीन साल में 1600 करोड़ रुपए के पूंजीगत व्यय की योजना तैयार की है। 


आईजीएल के प्रबंध निदेशक राजेश वेदव्यास ने संवाददाताओं को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रकुल खेलों तक दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 30 नए सीएनजी स्टेशन तैयार हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि इनमें से 18 स्टेशनों के लिए काम भी शुरु हो चुका है। बाकी 12 स्टेशनों के लिए भूमि अधिग्रहण का काम प्रगति पर है। दिल्ली, एनसीआर में अब तक कुल मिलाकर 187 सीएनजी स्टेशन है। 30 और मिलाकर अगले साल खेल शुरु होने तक इनकी संख्या 215 से अधिक हो जाएगी।


 वेदव्यास ने कहा कि वाहनों में सीएनजी और घरों में ईंधन के रुप में पाइप गैस की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। इस लिहाज से कंपनी के लिए बढ़ती प्राकृतिक गैस की मांग को पूरा करने की भी चुनौती सामने है। कंपनी ने गैस आपूर्ति के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ उसके केजी बेसिन से प्रतिदिन तीन लाख आठ हजार घनमीटर गैस आपूर्ति का समझौता किया है और भविष्य की मांग को पूरा करने के लिए रिलायंस के साथ साथ गेल इंडिया और भारत पेट्रोलियम के साथ भी समझौते किए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब पाइप के जरिए सीधे घरों तक पहुंचेगी रसोई गैस