DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चार सांसदों का जन्मदिन आजादी के दिन ही

चार सांसदों का जन्मदिन आजादी के दिन ही

स्वतंत्रता दिवस का मौका कुछ लोगों के लिये तब और खास हो जाता है जब उनके जन्मदिन का जश्न आजादी  के साथ मिल जाता है। संसद में इस बार ऐसे चार निर्वाचित जनप्रतिनिधि हैं, जिनका जन्मदिन स्वतंत्रता दिवस पर है।

ऐसे नेताओं का मानना है कि चूंकि 15 अगस्त एक खास तारीख होती है, इसलिये उन्हें अपने जन्मदिन से पहले देश याद आता है। ऐसे चार सांसदों में दो लोकसभा तथा दो राज्यसभा के हैं। लोकसभा सांसदों में केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री केएसएस पलानीमाणिक्कम (द्रमुक) और दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित (कांग्रेस) का जन्मदिन 15 अगस्त को है। वहीं राज्यसभा सदस्य माकपा के मतिलाल सरकार और भाजपा की माया सिंह भी स्वतंत्रता दिवस के दिन ही जन्मे।

तंजावुर (तमिलनाड़ु) से लोकसभा सदस्य पलानीमाणिक्कम कहते हैं कि स्वतंत्रता दिवस के आगे जन्मदिन के मायने नहीं रह जाते। लिहाजा, उत्साह जश्न-ए-आजादी मनाने का ज्यादा रहता है। इस पंद्रह अगस्त को 60वां जन्मदिन मनाने जा रहे केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री पलानीमाणिक्कम ने कहा, इस दिन गर्व की अनुभूति होती है कि मैं भी देश के कल्याण के लिये कुछ कर रहा हूं।


राज्यसभा में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहीं माया सिंह ने कहा, पंद्रह अगस्त का दिन हम सभी के लिये कुछ खास होता है। यह दिन सभी को देश के लिये कुछ कर गुजरने का जज्बा देता है, लेकिन जब आपका जन्मदिन ही स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हो तो यह जज्बा और बढ़ जाता है। हम सभी में देश के प्रति निष्ठा और प्रतिबद्धता होनी चाहिये लेकिन राजनेताओं के मामले में यह बात और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है।

इस 15 अगस्त को जीवन के 59 साल पूरे करने जा रहीं माया कहती हैं, जन्मदिन और स्वतंत्रता दिवस एक ही दिन होने के कारण मैं जन्मदिन नहीं मनाती क्योंकि यह दिन जश्न-ए-आजादी का होता है। एक-दो बार ऐसा वाकया हुआ कि जन्मदिन पर मैं वतन से दूर थी, लेकिन तब भी पहले देश की ही याद आती थी।  त्रिपुरा से राज्यसभा सांसद मतिलाल सरकार मानते हैं कि स्वतंत्रता दिवस के कारण उनका जन्मदिन उनके लिये ज्यादा खास हो जाता है।

पंद्रह अगस्त 1941 को जन्मे सरकार कहते हैं, जब हम देखते हैं कि देश वर्तमान में मुश्किल दौर से गुजर रहा है तो हममें जनसेवा की भावना और प्रबल हो जाती है। स्वतंत्रता दिवस पर यह महसूस होता है कि हमें देश को दुनिया में उच्च सम्मान दिलाना है। ऐसे चौथे सांसद दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित हैं। पंद्रह अगस्त 1964 को जन्मे दीक्षित पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चार सांसदों का जन्मदिन आजादी के दिन ही