DA Image
18 जनवरी, 2020|11:04|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंजाब में डेन्टल पर्यटन जोर पकड़ रहा है

पंजाब का जालंधर शहर अब अप्रवासी भारतीयों के बीच दंत चिकित्सा को लेकर प्रसिद्धि पा रहा है जो अमेरिका और यूरोपीय देशों के मुकाबले बेहद सस्ती कीमत पर अपने दांतों की विभिन्न समस्याओं का इलाज कराने के लिए शहर की ओर खींचे चले आ रहे हैं ।


इन देशों से पर्यटकों का भारत के इस शहर में आने का उद्देश्य घ्रूमने फिरने के साथ साथ अपने चमचमाते हुए दांतों की लंबे समय तक रक्षा करना भी है ।

इस शहर के एक दंत चिकित्‍सक धर्मेश नंदा ने बताया ,  रोगी खाड़ी के देशों,यूरोप,अमेरिका,कनाडा और अफ्रीका से यहां विभिन्न प्रकार की दंत चिकित्सा के लिए आते हैं । ऐसा नहीं है कि उनके देशों में यह सुविधायें उपल्बध नहीं है लेकिन काफी मंहगी है ।

उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित दंत चिकित्सा केन्द्रों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है । पंजाब के दोआबा क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले अप्रवासी भारतीय बड़ी संख्या में दांतों के सस्ते इलाज के लिए शहर में आ रहे हैं ।

अप्रवासी अपनी जिन दंत समस्याओं का इलाज कराने के लिए यहां आ रहे हैं उनमें रूट कैनाल ट्रिटमेंट , क्राउन रिप्लेसमेंट तथा दांतों की स्थिति को ठीक कराना आदि शामिल हैं ताकि मुस्कान अधिक प्रभावी लगे । कास्मेटिक डेंटिस्ट मुनीष कौशल ने यह जानकारी दी ।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:पंजाब में डेन्टल पर्यटन जोर पकड़ रहा है