DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उज्ज्वल भविष्य

हम सभी अपने करियर को लेकर दिमाग में कई बातें सोचते रहते हैं, लेकिन सवाल ये है कि क्या असल में हम इन्हें अमली जमा पहना पाते हैं? दरअसल कामयाबी तभी मिलती है, जब हम भविष्य की प्लानिंग करने के बाद अपने सपनों को साकार करने के लिए गंभीरता से प्रयास भी करें। करियर में उज्ज्वल भविष्य बनाने के लिए सबसे पहले ये तय करना जरूरी है कि आप जीवन में चाहते क्या हैं? इसके बाद लक्ष्य पाने के लिए ये कदम उठा सकते हैं-

- कुछ वक्त ये सोचने के लिए निकालें कि आप करियर में क्या कुछ हासिल करना चाहते हैं। इसके बारे में बिलकुल स्पष्ट और ‘फोकस्ड’ लक्ष्य मालूम होना जरूरी है। अच्छा हो कि इसे आप कागज पर नोट करके रख लें।

- जब दिमाग में निशाना साफ हो, तो तीर साधने के लिए तैयार हो जएं। लक्ष्य को भेदने के लिए इसे छोटे छोटे लक्ष्यों में बांट लेना कारगर साबित होता है। फिर हर लघु लक्ष्य के लिए समय सीमा तय करके तारीख नोट कर लें। हर काम के लिए तारीख तय होगी, तो उसे पूरा करना मुश्किल नहीं रहेगा। इस प्रकार अंतिम लक्ष्य भी हासिल हो जएगा।

- अपने आपको मोटिवेट करें। इससे उतार-चढ़ाव से आसानी से निपट लेंगे। किसी विघ्न-बाधा से घबराएं नहीं। धैर्य के साथ आगे बढ़ते रहें।

- मौके की तलाश में रहें। मौके हर कहीं हमेशा मौजूद होते हैं। अपनी कंपनी में या बाहर भी, उन्हें ढूंढ कर इस्तेमाल कीजिए। इसके लिए रिसर्च और मेलजोल बढ़ाया जा सकता है।

- सहज रहें। ऊंची आकांक्षाओं के दबाव में जीने से परहेज करें। छोटी-मोटी भूल-चूक के लिए खुद को माफ करके फिर से मूल काम में जुट जाएं। कामयाबी जरूर मिलेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उज्ज्वल भविष्य