DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वाइन फ्लू से 21 की मौत, 1283 मामलों की पुष्टि

स्वाइन फ्लू से 21 की मौत, 1283 मामलों की पुष्टि

देश में घातक इंफ्लूएंजा-ए :एच1एन1: यानी स्वाइन फ्लू के संक्रमण का प्रसार जारी है। गुरुवार तक इस रोग से 21 रोगियों की मत्यु हो चुकी है और 1283 मामलों की पुष्टि हो चुकी है तथा 589 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। सरकार ने लोगों से विशेषज्ञ की सलाह पर ही मास्क का इस्तेमाल करने और भयभीत न होने को कहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डा आरके श्रीवास्तव और राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान के निदेशक डा शिवलाल ने गुरुवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि आज तक इस रोग से 21 रोगियों की मत्यु हो चुकी है और 1283 मामलों की पुष्टि हो चुकी है तथा 589 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है इससे भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने बताया कि अब तक जिन 20 लोगों की मौत हुई है उनमें पुणे 13, मुंबई 2, अहमदाबाद एक, चेन्नई एक, बडोदरा एक, नासिक एक, तिरूअनंतपुरम एक और बेंगलूरु में एक रोगी की मौत हुई है।

डा श्रीवास्तव ने बताया कि मास्क का गलत इस्तेमाल होने के कारण बाजार में इसकी भारी कमी हो गयी है और यह जरूरतमंद लोगों को नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू का पुष्टि हुआ रोगी और उसकी देखभाल कर रहे लोगों, डाक्टर, नर्स, रोगी की देख भाल रहे कर्मचारियों और प्रयोगशाला के तकनीकी कर्मचारियों के लिए ही मास्क पहनना अनिवार्य है शेष लोगों को इसकी जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि सभी राज्यों से अस्पतालों और प्रयोगशालाओं की पहचान करने को कहा गया है। केवल उनकी अस्पतालों और प्रयोगशालाओं को मान्यता दी जायेगी जो सरकार द्वारा निर्धारित दिशा निर्देश और शर्तो का पालन करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वाइन फ्लू से 21 की मौत, 1283 मामलों की पुष्टि