class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मनमोहन की मेजबानी को जुटा अमेरिका

मनमोहन की मेजबानी को जुटा अमेरिका

आगामी नवंबर में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जोरदार तरीके से स्वागत करने और ओबामा प्रशासन के सत्ता में आने के बाद उनके पहले दौरे को विशेष तथा भारत-अमेरिका संबंधों में ऐतिहासिक घटना बनाने के लिये अमेरिका ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

सिंह 24 नवंबर को वाशिंगटन में होंगे। अमेरिका ने संकेत दिये हैं कि वह भारत के साथ अपने संबंधों को महत्व देता है। दक्षिण तथा मध्य एशिया के लिये अमेरिका के उप विदेश मंत्री रॉबर्ट ब्लेक ने इस संबंध में विदेश मंत्रालय में अंतर एजेंसी बैठक की अध्यक्षता की।

इस बैठक में भाग ले चुके एक सदस्य ने कहा कि यह प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत सुनिश्चित कराने की दिशा में काम शुरू करने वाली एक बैठक था। सदस्य ने कहा, संबंधों को एकदम नये स्तर पर कैसे ले जाया जाये, इसे लेकर दिमागी मशक्कत शुरू हो चुकी है। यह इस प्रशासन के सत्ता में आने के बाद होने वाले प्रधानमंत्री के पहले अमेरिका दौरे के प्रति दृढ़ संकल्प को दर्शाता है।

विदेश मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के अलावा इस बैठक में अमेरिका के उद्योग मंत्रालय, उद्योग विकास एजेंसी, ऊर्जा मंत्रालय, व्यापारिक प्रतिनिधि कार्यालय तथा राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के अधिकारियों ने भाग लिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मनमोहन की मेजबानी को जुटा अमेरिका