DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सवाल कठिन प्रश्नों का

जॉब इंटरव्यू के दौरान कई बार आपको ऐसे प्रश्नों का सामना करना पड़ जाता है, जिनके जवाब देना टेढ़ी खीर होता है। लेकिन ऐसे सवालों से डरने की कोई जरूरत नहीं है। इन्हें आप कैसे हैंडल करते हैं, इससे आपके व्यक्तित्व और आत्मविश्वास का पता चलता है। अगर आप ऐसे सवालों से घबराए बगैर सहज तरीके से स्थिति को संभाल लेते हैं, तो आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं। ये सही है कि ऐसे प्रश्नों का आप पहले से अंदाज नहीं लगा सकते, लेकिन निर्मम ईमानदारी के साथ अपने ऊपर नजर डालें, तो इनका कुछ न कुछ संकेत पा सकते हैं।

- सबसे पहले तो अपना सीवी और कवर लैटर ही ऐसा बनाएं कि उसमें कोई विसंगति या गड़बड़ी न हो। अच्छा हो, सीवी तैयार करने के बाद उसे ध्यान से दो बार पढ़ लें। इंटरव्यू लेने वाले को टेढ़े सवाल आपके सीवी से ही मिलते हैं।

- आईने के सामने, या किसी मित्र के आगे पहले से मॉक इंटरव्यू का अभ्यास करें। इसमें ऐसे सवाल पूछें कि आप मौजूदा जॉब क्यों छोड़ना चाहते हैं? फिर खुद से सवाल करें कि इससे आपके करियर में तरक्की होगी या केवल पैसे का ही लालच है? इनके सही जवाब मिल जाने पर असली इंटरव्यू के लिए आत्मविश्वास आ जाएगा।

- अगर कोई मुश्किल या चौंका देने वाला सवाल आ जाए, तो शांत रहें। क्योंकि बेहूदा, गलत और गोलमोल जवाब देने से इंटरव्यू बिगड़ सकता है। ऐसे में गहरी सांस लें, ताकि ब्रेन में ऑक्सीजन पहुंचे, और आप तसल्ली से संतुलित जवाब देने की स्थिति में आ जाएं। 

- डरें नहीं, क्योंकि इसमें व्यक्तिगत कुछ भी नहीं है। टेढ़े सवाल अक्सर आपकी
हाजिर जवाबी देखने के लिए दागे जाते हैं। सवाल बड़ा है, तो आप टुकड़ों में जवाब दे सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सवाल कठिन प्रश्नों का