DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब त्यौहार नहीं रहेंगे फीके, राशन कार्ड पर मिलेगी चीनी

-लेबी की सप्लाई शुरू
-चीनी का बकाया कोटा भी दिया जाएगा

गरीबों के त्यौहार चीनी के बिना अब फीके नहीं रहेंगे। राशन कार्ड पर सभी को चीनी मिलेगी। उत्तर प्रदेश, पंजाब से हरियाणा को लेबी सप्लाई शुरू हो गई है। स्टॉक खत्म होने से रुका गरीबों की चीनी का कोटा इस महीने पूरा दे दिया जाएगा। बुधवार को एक होटल में आयोजित केंद्रीय सतर्कता कमेटी (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) के  ओपन सेशन में जिला फूड एंड सप्लाई नियंत्रक राम अवतार ने कार्डधारकों को यह जानकारी दी। जिससे कार्डधारकों के चेहरे खिल उठे। लेवी स्टॉक खत्म होने से बीपीएल कार्ड धारकों को हर महीने मिलने वाली दो किलोग्राम चीनी नहीं मिल पा रही थी।

हिन्दुस्तान ने इस मामले को प्रमुखता से उठाया। ‘गरीबों के रहेंगे त्यौहार फीके’ खबर प्रकाशित की गई। निदेशालय ने इस खबर पर संज्ञान लिया। तीन अगस्त के अंक में ‘चीनी को लेकर निदेशालय गंभीर’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। जिसमें अधिकारियों से दस अगस्त तक चीनी सप्लाई करने का बयान दिया था।


बुधवार को केंद्रीय सतर्कता कमेटी के चेयरमैन न्यायधीश डीपी वधवा के समक्ष सेशन में उपभोक्ताओं ने चीनी ने मिलने की शिकायत की थी। जिसका खाद्य आपूर्ति विभाग के अफसरों ने जवाब दिया। दरअसल, इस बार गन्ने के उत्पादन में भारी कमी रही। इससे चीनी के उत्पादन में काफी गिरावट आई। चीनी मिलों को अपने उत्पादन का दस फीसदी हिस्सा लेबी के रूप में राशन कार्ड धारकों को देना होता है। उत्पादन कम होने लेबी की चीनी राशन के लिए नहीं दी गई। परिणामस्वरूप फरीदाबाद समेत हरियाणा के कई जिलों में बीपीएल राशनकार्ड धारकों को अप्रैल, जून, जुलाई तक की चीनी नहीं मिल सकी। अगस्त का महीना भी शुरू हो चुका है। त्यौहारों का सीजन भी शुरू हो गया है। फरीदाबाद के 50 हजार 23 परिवार को 105 मीट्रिक टन प्रति महीने चीनी की जरूरत है। उपभोक्ता चीनी की बाट जोह रहे थे। अब इंतार ख्त्म। इसी महीने पिछले कोटे सहित समूची चीनी मिल जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब त्यौहार नहीं रहेंगे फीके, राशन कार्ड पर मिलेगी चीनी