DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हाकिंग को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार देंगे ओबामा

हाकिंग को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार देंगे ओबामा

राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रख्यात वैज्ञानिक स्टीफन हाकिंग को अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रेसीडेन्शियल अवार्ड ऑफ फ्रीडम प्रदान करेंगे। हाकिंग को यह पुरस्कार व्हाइट हाउस में बुधवार रात एक समारोह के दौरान दिया जाएगा।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में लुकासियन प्रोफेसर ऑफ मैथमेटिक्स हाकिंग सहित कुल 16 लोगों को इस साल ये प्रतिष्ठित पुरस्कार दिए जाएंगे। इनमें मोहम्मद यूनुस, डेसमंड टूटू और बिली जीन किंग भी शामिल हैं।

यूनुस को 2006 में बांग्लादेश में माइक्रो फायनेन्सिंग स्कीम के जरिए गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया था। पूर्व आर्क बिशप टूटू दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद विरोधी नेता हैं। बिली जीन किंग प्रख्यात पूर्व टेनिस खिलाड़ी हैं। वह खेलों तथा सार्वजनिक जीवन के अन्य क्षेत्रों में लिंग समानता के लिए अभियान चलाती रही हैं।

हाकिंग ने विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण अनुसंधान के अलावा तीन किताबें भी लिखी हैं। इनमें बेस्टसेलर ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम शामिल है। उन्हें लोकप्रिय विज्ञान आधारित प्रकाशन तथा अपने अनुसंधान को आम लोगों तक सुलभ बनाने के लिए मेडल ऑफ फ्रीडम से सम्मानित किया जा चुका है।

पुरस्कार के लिए चुने जाने की खबर सुन कर हाकिंग ने कहा मैं बहुत खुश हूं और सम्मानित महसूस कर रहा हूं। राष्ट्रपति ओबामा के हाथों पुरस्कार लेना बड़ी बात है। मैं उनका प्रशंसक हूं और अब उनसे मिलने के लिए वाशिंगटन जाने को उत्सुक हूं। प्रेसीडेन्शियल अवार्ड ऑफ फ्रीडम अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है और यह राष्ट्रीय हित, सुरक्षा, विश्व शांति, संस्कृति या अन्य महत्वपूर्ण निजी या सार्वजनिक क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हाकिंग को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार देंगे ओबामा