DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोबाइल महिमा

मौलाना लादेन कुछ दुखी से धीरे-धीरे पान की लुगदी चुगलाते चले आ रहे थे। हाथ में अखबार था। लगता था सुबह-सुबह बीवी से कुछ ऐन गैन हो गई है। मेरे हाथ में मोबाइल देख कर बोले- ‘या खुदा यहां भी वही। मैं तो तंग आ चुका हूं। बराहे मेहरबानी यह तमंचा (मोबाइल) घर के अंदर रख आइए। इसी की वजह से मेरी सुबह गारत हुई है। आपकी भाभी की मोबाइलपरस्ती इतनी बढ़ गई है कि मायके का नंबर लगा लिया और घंटे भर की छुट्टी।

दाल के बघार में कितना जीरा डाला गया, यह तक पूछ डालती है। किसके बच्चे की नाक बह रही है, कौन खांस रहा है..सारी इन्फॉर्मेशन लेना जरूरी है। हम टोकें तो इशारा कर देती हैं कि जरूरी बात चल रही है। अब चाहे गैस पर से दूध उबल कर गिरे या कड़ाही में सब्जी जल जाए उनकी बला से। प्रीपेड कार्ड पड़ा है। इस कमबख्त के चलते सुबह से चाय नसीब नहीं हुई है।’

अब जरा देखिए कि न्यूज क्या कहती है। साफ-साफ लिखा है कि दो घंटे मोबाइल से बात करना बहरेपन को न्योता देना है। अब अगर बुढ़ापे में बहरी हो गई तो हमारी तो भैंस गई पानी में। पीजीआई चंडीगढ़ के सीनियर डॉक्टरों की शोध है..कोई मैं लफ्फाजी नहीं मार रहा हूं।

साफ वॉर्निग दी है कि दिन में एक घंटे से ज्यादा बात न करें। या हैंड-फ्री सेट इस्तेमाल करें, जिसे कान में नहीं लगाना पड़ता। बोले हैं कि किसी किस्म की किरणें निकलती हैं, जो कान के पर्दे को नुकसान पहुंचाती हैं। दो घंटे रोज मोबाइल पर बात करने वाले 25-30 परसेंट लोग बहरेपन के शिकार हो जाते हैं।

पर सुनता कौन है? कार, स्कूटर, मोटरबाइक चलाते वक्त भी एक हाथ में मोबाइल है। खुदा न करे एक हाथ का स्टीयरिंग गड़बड़ा जाए, लड़ भिड़ जाएं तो अल्लाह मालिक। एक फैशन बन गया है, गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल पर तफरीह। खुदा बचाए इस जेबी टेलीफोन से।

अमां और तो और, सब्जी के ठेले वाले, कबाड़ खरीदने वाले, झल्ली लगाने वाले तक मुट्ठी में मोबाइल दाबे हैं। कोई पूछे भला कि आपके पास कौन सा बिल क्लिंटन या शाहरुख खान का फोन आने वाला है, जो यह खिलौना रख छोड़ा है। आपके घर जो महरी बर्तन पोंछा करने आती है, उसके कने भी मैंने मोबाइल देखा है। गरीबी में 90 रुपए किलो की दाल का पानी चाहे नसीब न हो, मोबाइल जरूरी है। खुदा समझे इस जेबी तमंचे से।

पान की लुगदी एक तरफ जमा करके बोले- ‘लाओ चाय पिलवाओ। सुबह से इस मोबाइल ने मूड उखाड़ दिया है।’

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मोबाइल महिमा