DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नए शिक्षकों की दक्षता परीक्षा अब 15 अक्टूबर को

प्रारम्भिक स्तर के नए शिक्षकों का मूल्यांकन (दक्षता जांच परीक्षा) अब 15 अक्टूबर को होगा। पहले यह परीक्षा 13 अक्टूबर को होनी थी। मानव संसाधन विकास विभाग के प्रधान सचिव अंजनी कुमार सिंह द्वारा जारी नए निर्देशों के अनुसार इस परीक्षा के लिए शिक्षकों के आवेदन पत्र 25 अगस्त तक लिए जाएंगे। पंचायत और प्रखंड स्तर के शिक्षकों के आवेदन प्रखंड शिक्षा प्रसार अधिकारियों (बीईईओ) के पास जमा होगा।

वहां से इसे जिला शिक्षक अधीक्षक (डीएसई) को भेजा जाएगा। नगर क्षेत्र के आवेदन डीएसई या अनुमंडल शिक्षा पदाधिकारी के यहां जमा होगा। इस दक्षता परीक्षा में 14 अक्टूबर तक तीन वर्ष की सेवा पूरी करने वाले शिक्षक ही शामिल होंगे। इनमें वे पंचायत शिक्षा मित्र भी शामिल होंगे जो 1 जुलाई, 2006 से पंचायत या प्रखंड शिक्षक हो गए हैं। ऐसे सभी शिक्षकों को दक्षता परीक्षा में शामिल होना जरूरी है।

निर्देशों के मुताबिक दृष्टिबाधित विकलांग शिक्षकों और हाथ से लिखने में लाचार अस्थिजन्य विकलांग शिक्षकों को केन्द्राधीक्षक द्वारा नियमानुसार सहायक मुहैया कराए जाएंगे। दक्षता परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों में 65-70 फीसदी विषयवस्तु से होंगे। लगभग 20 फीसदी प्रश्न शिक्षण कौशल और अन्य दक्षताओं पर आधारित होंगे जबकि शेष 10 फीसदी सवाल उनकी अभिरुचि और रिजनिंग से जुड़े होंगे। फार्म का परिशिष्ट क आवेदन पत्र और परिशिष्ट ख प्रवेश पत्र होगा। सभी डीएसई को इन निर्देशों के मुताबिक मूल्यांकन की कार्रवाई करने को कहा गया है। राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले फार्म में आवश्यक सूचना अंग्रेजी में दर्जकर प्रवेश पत्र की एक प्रति (परिशिष्ट ख) के साथ निदेशक, एससीईआरटी को 28 अगस्त तक जरूर उपलब्ध करा देंगे।

सरकार ने इन शिक्षकों के मूल्यांकन के संबंध में वर्ष 2006 की नियमावली में थोड़ा संशोधन करते हुए संशोधन नियमावली, 2009 नोटिफाई की है। इसके अनुसार हर तीन साल पर (केवल दो बार) नियोजित शिक्षकों की दक्षता जांच की जाएगी। मूल्यांकन के आधार पर सामान्य कोटि में न्यूनतम 45 फीसदी और आरक्षित कोटि में न्यूनतम 40 फीसदी अंक हासिल करने वाले प्रशिक्षित शिक्षकों के वेतन में 500 रुपए और अप्रशिक्षित शिक्षकों के वेतन में 300 रुपए एकमुश्त वृद्धि की जाएगी। निर्धारित से कम अंक लाने वाले शिक्षकों का वेतन नहीं बढ़ेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नए शिक्षकों की दक्षता परीक्षा अब 15 अक्टूबर को